ग्रेटा ने भारत में लॉन्च किए चार इलेक्ट्रिक स्कूटर्स

Wednesday, Nov 24, 2021 - 06:09 PM (IST)

ऑटो न्यूज़: साइकिल और बाइक को इलेक्ट्रिक वर्जन में पेश करने के लिए जानी जाने वाली कंपनी ग्रेटा ने चार नए इलेक्ट्रिक स्कूटर्स लॉन्च किए हैं। इन्हीं स्कूटर्स की लॉन्चिंग के साथ कंपनी ने भारतीय बाज़ार में भी एंट्री की है। देश में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बढ़ती हुई मांग को देखते हुए कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट्स लॉन्च करने का फैसला किया है।

इससे पहले कंपनी राज इलेक्ट्रोमोटिव्स का पार्ट भी रही है। इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के प्रोडक्शन के लिए 2019 में ही कंपनी को परमिशन मिल गई थी, पर कंपनी द्वारा ई-व्हीकल्स के प्रोडक्शन के लिए सही समय का इंतज़ार कर रही थी।

ग्रेटा ने अपने इन चार इलेक्ट्रिक स्कूटर्स- Harper, Harper ZX, Avespa और glide को अलग बॉडी स्टाइल और कलर ऑप्शंस के साथ पेश किया है। सबसे पहले बात करें अगर Harper और Harper ZX की तो इसकी बॉडी को एक स्पोर्टी लुक में पेश किया गया है, जिसमें शार्प बॉडी पैनल, पतले टर्न सिग्नल दिए गए हैं। दोनों के बीच में काफी कुछ समान है, पर इनकी हेडलाइट्स के बीच में अंतर है।

इस लिस्ट में अगला नाम Avespa का आता है। ग्रेटा ने इस स्कूटर को एक क्लासिक-सी लुक दिया है, जिसमें इसके पैनल्स, हेडलाइट और रियर व्यू मिरर  को गोल रखा गया है। इसके अलावा इसके टर्न सिग्नल्स को फ्रंट पर ही रखा गया है। वहीं कंपनी के चौथे स्कूटर glide को फ्यूचरिस्टिक लुक में पेश किया गया है।

ग्रेटा ने अपने इन स्कूटर्स में 48 wt और 60 wt का लिथियम बैटरी पैक दिया है। यह स्कूटर्स एक बार फुल चार्जिंग के बाद 70 से 100 किमी दूरी तय कर सकते हैं, पर इन्हें फुल चार्ज करने में तकरीबन 4 घंटे का समय लगता है। इसके अलावा ग्राहकों के पास अलग-अलग बैटरी पैक और कलर चुनने का ऑप्शन भी होगा। इन स्कूटर्स को 22 कलर ऑप्शंस में पेश किया गया है।

कंपनी ने अपने सभी स्कूटर्स में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एटीए सिस्टम, रिवर्स मोड, एंटी थेफ्ट अलार्म दिया है। इसके अलावा सभी में पर्याप्त स्टोरेज स्पेस भी दी गई है। इन सभी स्कूटर्स की कीमत 60,000 रुपये से लेकर 92,000 रुपये तक की रखी है। इसी के साथ कंपनी द्वारा अपने डीलर नेटवर्क को बढ़ाने के प्रयास भी किए जा रहे हैं।

Piyush Sharma

Advertising