Canopus ने लॉन्च किए 4 मेड इन इंडिया स्कूटर्स

Monday, Feb 21, 2022 - 12:00 PM (IST)

ऑटो डेस्क: बढ़ते हुए वातावरण प्रदूषण और पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों के बीच ग्राहक इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की ओर ज़्यादा आकर्षित हो रहे हैं। जिसके चलते कुछ कंपनियां इस सेगमेंट में अपने आप को स्थापित करने में कामयाब रही हैं। इसी राह पर चलते हुए ATD ग्रुप और SRAM & MRAM के ज्वाइंट वेंचर ने कैनोपस ब्रांड के ई-स्कूटर को पेश किया है।

20 पैसा प्रति किमी की लागत
इस स्कूटर की  पेशकश के साथ ही कंपनी यह उम्मीद जता रही है कि यह ई-स्कूटर ग्रामीण व शहरी  क्षेत्रों के लोगों के लिए काफी फायदेमंद है। क्योंकि स्कूटर की ऑपरेशनल कॉस्ट काफी कम होने वाली है। यानि इस स्कूटर को चलाने की लागत मात्र 20 पैसा प्रति किलोमीटर पड़ती है।  साथ ही उम्मीद की जा रही है कि यह ई-स्कूटर मार्च 2022 तक बाजार में सेल के लिए उपलब्ध होंगे। 

मॉडर्न और स्मार्ट फीचर्स से होगा लैस-

 कंपनी के मुताबिक यह स्कूटर 4 मॉडल्स- ऑरोरा, स्कारलेट, कोलेट और वलेरिया में लॉन्च किया जाएगा। जिसमें कई सारी पेटेंटेड जर्मन और कोरियाई टेक्नीक्स को शामिल किया जाएगा। इसके अलावा यह स्कूटर कई सारे मॉडर्न फीचर्स से लैस होगा जेसै - आईओटी- बेस्ड टेलीमेटिक्स स्मार्ट टीएफटी डैशबोर्ड और मोबाइल ऐप और कई सारे स्मार्ट फीचर्स जैसे ज्योफेंसिंग, जीपीएस टै्रकिंग, महिलाओं के लिए इमरजेंसी के मामले में एसओएस, रोडसाइड असिस्टेंस आदि को शामिल किया जाएगा

ज्यादा माइलेज के लिए ये टेक्नोलॉजी की है शामिल-
इसकी बैटरी को लेकर कंपनी यह दावा करती है कि इसे एक नई टेक्नीक के साथ पेश किया जाएगा, जिससे इसे केवल 30 मिनट में 80% तक चार्ज किया जा सकेगा। इसके अलावा बैटरी को रिप्लेस बैटरी स्वैपिंग के ऑप्शंस भी होंगे। इसके अलावा बैटरी की एनर्जी एफिशेंयंसी को बढ़ाने के लिए कोरियाई विंड पावर टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाएगा ताकि यह ज्यादा माइलेज देने में सक्षम हो।

इस मौके पर SRAM & MRAM ग्रुप के डॉ. शैलेश लाचु हीरानंदानी ने कहा, "समय के साथ बदलना और अपने आप को इनोवेट करते रहना बेहद ज़रूरी है। नई मॉडर्न टेक्नीक्स के साथ इस ई-स्कूटर की लॉन्चिंग हरित दुनिया के निर्माण की दिशा में एक अनूठा प्रयास है।और हमें विश्वास है  कि लोगों द्वारा इस स्कूटर को पसंद भी किया जाएगा।  

Akash sikarwar

Advertising