1 अप्रैल से लागू होंगे बीएस 6-II उत्सर्जन मानक, 50 हजार रुपये तक बढ़ जाएंगी कारों की कीमतें

Saturday, Mar 18, 2023 - 01:05 PM (IST)

ऑटो डेस्क. आने वाले दिनों में अगर आप भी कोई वाहन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो ये आपको थोड़ा महंगा पड़ सकता है क्योंकि 1 अप्रैल से बीएस 6-II उत्सर्जन मानक लागू हो रहे हैं, जिसके चलते वाहनों की कीमतों में इजाफा देखने को मिलेगा। 


अब सभी ऑटोमोबाइल कंपनियां 1 अप्रैल से बीएस 6-II उत्सर्जन मानकों के अनुरूप ही कारों को बनाएंगी। नए उपकरण और सॉफ्टवेयर पर आने वाले खर्च की भरपाई जनता से कराएंगी। कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनिया 50 हजार रुपये तक अपनी कारों को महंगी कर देगी।


बीएस 6-II उत्सर्जन मानकों के अनुसार, कार और बाइक को बनाने पर वाहनों में ऐसे उपकरण लगाने होंगे, जो चलती हुई गाड़ी में उत्सर्जन स्तर की निगरानी कर सकें। इसको चेक करने के लिए ये उपकरण कैटलिक कन्वर्टर और ऑक्सीजन सेंसर जैसे कई हिस्सो पर ज्यादा नजर रखेगा। इसके अलावा वाहनों में खर्च होने वाले ईंधन के स्तर को कंट्रोल करने के लिए प्रोग्राम्ड ईंधन इंजेक्टर का भी इस्तेमाल किया जाएगा। इसके साथ ही वाहन निर्माता कंपनियां वाहनों में इस्तेमाल होने वाली चिप को भी कंपनियां अपग्रेड करेगी। वाहनों में नए उपकरण और सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल से कंपनियों की लागत में इजाफा होगा। प्रोडक्शन को भी बढ़ाया जाएगा, जिसके कारण कीमत में बढ़ोतरी की जाएगी। जब 1 अप्रैल 2020 में बीएस 6-I उत्सर्जन मानक लागू किया गया था, तब भी कारों की कीमत में 50 हजार रुपये तक का इजाफा किया गया था। इस बार भी ऐसा ही अनुमान लगाया जा रहा है।

Parminder Kaur

Advertising