ये बाइक जो चलती है नदियों के गंदे पानी से

Tuesday, Aug 04, 2015 - 04:24 PM (IST)

चंडीगढ़ः ब्राजील के एक सरकारी अफसर ने एक ऐसी बाइक तैयार की है जो न तो पर्यावरण को नुकसान पहुंचाएगी और न ही आपकी जेब को। इस बाइक का नाम  टी पावर एच-20 है। ये मोटरसाइकिल सोओ पाओलो के पब्लिक सर्वेंट रिकार्डो एजेवेडो की है। यह बाइर पैट्रोल या डीजल से नहीं, बल्कि शहर के गंदे पानी से चलती है। उन्होंने इसका डिजाइन पानी और सिंगल एक्सटर्नल कर बैट्री के कॉम्बिनेशन से किया है। ऐसा करने से बाइक में बिजली पैदा होती है और वो पानी में से हाइड्रोजन को अलग करती जाती है। इसका असर ये होता है कि बाइक में गंदे पानी की हाइड्रोजन बैट्री के साथ मिलकर बिजली पैदा करती है, जिससे बाइक को ऊर्जा मिलती है।

हाल ही में एक वीडियो में एजेवेडो ने बाइक में पहले साफ पीने वाले पानी का इस्तेमाल किया और फिर सड़क पर बाइक को दौड़ाया। इसका सफल परीक्षण के बाद वे काफी खुश रहे और उन्होंने ब्राजील की सड़क पर इसे दौड़ाने में महारत हासिल की। वीडियो में इसके बाद ये अधिकारी एक ब्राजील की प्रदूषित नदि टेटे से पानी लेते हैं और उसे बाइक में डाल देते हैं। ये टी पॉवर एच-20 मोटरसाइकिल प्रदूषित पानी से भी ऐसे ही चलती रही जैसे साफ पानी से सड़क पर दौड़ रही थी।

एजेवेडो ने अपनी इस रचना को पूरी तरह से पर्यावरण के हित में बताया। उन्होंने कहा कि इस बाइक की एक खास बात ये है कि जब हमारी बाइक में हाइड्रोजन और पानी का इस्तेमाल किया जाता है, तो बाइक से साफ पानी का वाष्प बाहर आएगा जो किसी को भी नुकसान नहीं पहुंचाता। ये गैसोलीन से काफी अलग है जो कार्बन मोनोआक्साइड हवा में छोड़ती है।

Advertising