ओपन व्हील रेसिंग को बचाएगी crazy F1 की कांसेप्ट कार

Thursday, Jul 30, 2015 - 12:24 PM (IST)

जालंधरः  पिछले महीने एक और फार्मूला वन कार का दिखावटी मॉडल इंटरनैट पर प्रचल्लित हुआ था जिसने कार के दीवानो को घबराहट मैं डाल दिया था। वह कार थी बंद कॉकपिट वाली Mclaren।
 
Renderings ने कहा, reimagined F1 कारों की एक श्रृंखला के भाग के रूप में डच डिजाइनर Andries वैन Overbeeke द्वारा बनाया गया था। लेकिन ओपन व्हील रेसिंग खत्म होती जा रही है। यही कारण है कि इसे बचाया नहीं जा सकता है या यह किसी दिन फिर से कामयाब करने के लिए एक रास्ता मिल सकता है। लेकिन अभी भी ओपन व्हील रेसिंग प्रत्येक प्रमुख वर्ग किसी तरह से संघर्ष कर रही है।
 
इंडीकार ने इस साल शेवरलेट और होंडा कारों के लिए एक नई वायुगतिकी पैकेज पेश किया। लेकिन इसकी चाल इतनी अच्छी नहीं है। शेवरलेट ने 13 रेसेस में से 9 को जीत लिया है जिसके कारण इसे बेहतर सौदा मिल गया है। ओपन व्हील रेसिंग का खेल इन सभी विभिन्न स्तरों पर लोकप्रियता के लिए संघर्ष करते हुए एक भी बड़ा खतरा सुरक्षा नहीं है। ओपन व्हील रेसिंग सबसे निहित सुरक्षा की समस्या के नाम पर अभी भी वहीं है। इसकी बजाए कंपनी कार की रेसिंग जहाँ तैयार बिलकुल जुड़ कर चलते हैं और आप अपनी करों को एक दुसरे से टकरा सकते हैं। वहां एक छोटी सी गलती से आपकी कर का चक्का निशाना बन जाता है।
 
इसका यह डिजाइन निर्विवाद उत्तेजना पैदा करता है। प्रशंसक के रूप में सबसे रोमांचक अनुभव तब होता है जब दो ड्राइवरों द्वारा रेसिंग के माध्यम से एक-दूसरे से  छल करने की कोशिश की जाती है। बड़े पैमाने पर आपकी नेर्वेस का किसी पर कोई फर्क नहीं पड़ता। यह मोनाको में एक F1 रैस या ओहियो में एक स्प्रिंट कार दौड़ के दौरान हो रहा है। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में लौड़ाबले सेफ्टी इन्नोवेशंस की एक संख्या है जिसने सिर और गर्दन के लिए तकिएं को अनिवार्य किया गया है। जिससे मोटरस्पोर्ट्स को सुरक्षित बनाने में मदद मिली है।
 
सबसे खतरनाक और नुकसानदायक टक्कर तब होती है जब 2 गाड़ियों के टायर एक दुसरे से टकरा जाएँ। सिर्फ एहि एक ऐसा मुद्दा है जिसकी वजह से ओपन व्हील रेसिंग को नुक्सान हुआ है। इंडीकार कुछ साल पहले इसमें फॉर्मूला ई जोड़ा था जिसे आप भी अपनी कारों पर जोड़ इस सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। यह एक छोटा सा बदलाव है जिससे सबसे भयानक दुर्घटनाओं में से कुछ में कटौती की मदद मिल सकती है। 
 
ओपन पहिया कारें पहले से ही जेट लड़ाकू काकपिट की तरह दिखती है। उनमें से बंद खुला पहिया रेसिंग के निहित उत्तेजना को खोए बिना ड्राइवरों की रक्षा कर सकता है, और भविष्य में प्रशंसकों को अपनी और आकर्षित कर सकता है। Andries वैन Overbeeke मैकलेरन की यह अवधारणा में हमें संभावित भविष्य की झलक दिखाई देती है।
Advertising