मात्र 30 हजार में बुक हो रही है Ford Figo Aspire

Monday, Jul 27, 2015 - 02:09 PM (IST)

नई दिल्लीः फॉर्ड की नई मिड कॉम्पैक्ट सिडान कार फिगो एस्पायर की ऑफिशल बुकिंग आज से शुरू हो चुकी है। देश की किसी भी फॉर्ड डीलरशिप पर जाकर आप 30,000 रुपए की रकम के साथ इस कार की बुकिंग करवा सकते है। हालांकि कार की लॉन्चिंग के बारे में कंपनी ने कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है, पर माना जा रहा है कि यह कार अगस्त में लांच हो सकती है।
 
फॉर्ड फिगो ऐस्पायर के लिए डीलर-लेवल की बुकिंग कुछ दिन पहले ही शुरू हो गई थी, लेकिन अब कंपनी ने इसकी ऑफिशल बुकिंग लेने की घोषणा की है। इस कार के एक्सटीरियर पर नजर डालें तो बड़े ग्रिल्स, थोड़ा पीछे की तरफ सरके हुए हेडलैंप्स और बोनट का क्रीज को देखकर ही आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह फॉर्ड की ही कार होगी।
 
फिगो ऐस्पायर पैट्रोल में 2 इंजन ऑप्शंस जबकि डीजल में एक इंजन के साथ आएगी। फिगो ऐस्पायर में नया 1.2-लीटर टीआई-वीसीटी पेट्रोल इंजन लगा हुआ है। इस इंजन से 87बीएचपी की डाकत मिलती है, जबकि 1.5-लीटर टीआई-वीसीटी से 110 बीएचपी की। इसका 1.5-लीटर डीजल इंजन फिएस्टा से लिया गया है और 99बीएचपी की ताकत देता है। 
 
पैट्रोल और डीजल, दोनों इंजनों में फाइव-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स लगा हुआ है। 1.5-लीटर टीआई-वीसीटी वाले मॉडल में एक 6-स्पीड डीसीटी यूनिट भी है जिसे इकॉस्पोर्ट से लिया गया है। कार का 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन 18.2 किमी/लीटर की माइलेज देता है जबकि 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन 17.2 किमी/लीटर। इसके 1.5-लीटर डीजल इंजन के दम पर आप एक लीटर फ्यूल में 25.8 किमी की दूरी तय कर सकते हैं।
 
कार का ड्यूल टोन इंटीरियर काफी आकर्षक है और इसका डिजाइन काफी कुछ इकॉस्पोर्ट से मिलता है। कार में क्लाइमेट कंट्रोल, ब्लूटूथ, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, लेदर सीट्स और 6 एयरबैग्स जैसे फीचर्स हैं। यह कार 7 रंगों में उपलब्ध होगी- रुबी रेड, स्पार्कलिंग गोल्ड, ऑक्सफर्ड वाइट, टक्सेडो ब्लैक, डीप इम्पैक्ट ब्लू, इंगॉट सिल्वर और स्मोक ग्रे।
 
फॉर्ड फिगो ऐस्पायर का मुकाबला मारुति सुजुकी स्विफ्ट डिजायर, होंडा अमेज, ह्यूंदै एक्सेंट और टाटा जेस्ट जैसी कारों से होगा। कंपनी ने अभी कार की कीमत के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है पर माना जा रहा है कि इसकी कीमत 5-8 लाख रुपये के बीच होगी।
Advertising