OMG! एक लीटर में 1852 किमी का सफर तय करती है यह कार

Friday, Jan 23, 2015 - 04:26 PM (IST)

नई दिल्लीः आई.आई.टी. बी.एच.यू. के छात्रों ने 1 लीटर पैट्रोल की कीमत में 1851.8 किमी का सफर तय करने वाली कार तैयार की है। 
 
आईआईटी बीएचयू के मेकैनिकल इंजीनियरिंग विभाग के बीटेक तृतीय वर्ष के 7 छात्रों की टीम ने डेढ़ साल में अपने आविष्कार को अंजाम तक पहुंचाया है। टीम लीडर अंकित वर्मा और छात्र कनिष्क मिश्रा ने बताया कि 70 हजार रुपए की लागत से तैयार यह इलैक्ट्रिक कार 3 पहियों पर दौड़ेगी।
 
इस कार की अधिकतम रफ्तार 35 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसमें 12 बोल्ट की बैटरी लगाई गई है, जिसे चार्ज होने में ढाई घंटे का समय लगेगा। छात्रों ने इसे खास तौर से फिलिपींस की राजधानी मनीला में होने वाली कार मैराथन के लिहाज से तैयार किया है। इस कार का नाम उन्होंने ‘अल्टर्नो’ रखा है। जो एक यूनिट बिजली के खर्च पर 10 किलोमीटर की रफ्तार से 96.96 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।
 
इन छात्रों का दावा है कि यह कार एक लीटर पैट्रोल की कीमत में 1851.8 किमी का सफर तय करेगी। बताया कि भविष्य में उनकी हाइड्रोजन कार बनाने की योजना है। इसकी बनावट एयरो डायनमिक है। 285 सेंटीमीटर लंबी, 100 सेंटीमीटर चौड़ी और 80 सेंटीमीटर ऊंचाई वाली इस कार का वजन करीब 80 किलोग्राम है। इसमें कोई सस्पेंशन सिस्टम नहीं है। कार में एल्युमिनियम चेसीस लगाई गई है।
 
26 फरवरी से एक मार्च के बीच मनीला में आयोजित शेल ईको-मैराथन एशिया में दुनिया भर के शैक्षणिक और तकनीकी संस्थानों से छात्रों को आमंत्रित किया गया है। इस मैराथन में आई.आई.टी. बीएचयू पहली बार हिस्सा ले रहा है।
 
Advertising