शानदार लुक और अपडेटेड फीचर्स के साथ लॉन्च हुई 2022 मारुति सुजुकी बलेनो

Wednesday, Feb 23, 2022 - 01:57 PM (IST)

ऑटो डेस्क: Maruti Suzuki ने आज इंडियन मार्केट के लिए अपनी नई Baleno को लॉन्च कर दिया है। जिसकी कीमत 6.35 लाख रुपये से शुरू होकर 9.49 लाख रुपये तक जाती है। कंपनी द्वारा इस अपडेटेड बलेनो के लिए बुकिंग्स शुरू कर दी गई हैं, बहुत जल्द डिलीवरी भी स्टार्ट कर दी जाएगी। आइए जानते हैं कि इस अपडटेड बलेनो में मौजूदा बलेनो के मुकाबले में क्या कुछ खास दिया गया है और यह किन मायनों में वर्तमान बलेनो से बेहतर होगी।

अपडेटेड एक्सटीरियर-

2022 मारुति बलेनो के एक्सटीरियर को मौजूदा बलेनो के मुकाबले अपडेट्स के साथ पेश किया गया है। जिसके फ्रंट में बेस पर सिल्वर एक्सेंट के साथ एक चौड़ा, हनीकॉम्ब-पैटर्न वाला 'NEXWave' ग्रिल, नए रैपराउंड हेडलाइट्स, एक री-प्रोफाइल बम्पर, नए फॉग लाइट हाउसिंग, प्रोजेक्टर हेडलाइट्स, नया थ्री-एलिमेंट LED DRL लैंप सिग्नेचर को शामिल किया गया है। इसके अलावा इसमें 16-इंच के अलॉय व्हील, शार्प शोल्डर लाइन और विंडो लाइन के बेस पर लंबी क्रोम स्ट्रिप दी गई हैं। जबकि इसके रियर में नई C-आकार की LED टेल-लाइट्स हैं दी हैं, जो टेलगेट के साथ-साथ एक नए बम्पर तक फैली हुई हैं।

नया इंटीरियर और शानदार फीचर्स-

एक्सटिरियर के अलावा इसके इंटीरियर में कई बदलाव किए गए हैं। जिसमें एक नए स्टीयरिंग व्हील, नई फ्रंट सीट्स, क्लाइमेट कंट्रोल के लिए नया स्विचगियर और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर शामिल किया गया है। इसके अलावा इसमें कई सारे कमाल के फीचर्स जैसे-अल्फा एंड्रॉइड ऑटो, ऐप्पल कारप्ले और अमेज़ॅन एलेक्सा सपोर्ट, वॉयस कमांड सपोर्ट, 'सुजुकी कनेक्ट' के साथ 9.0-इंच स्मार्टप्ले प्रो + फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कार टेक, एक हेड-अप डिस्प्ले, 360-डिग्री कैमरा, टिल्ट और टेलीस्कोपिक स्टीयरिंग एडजस्टमेंट, ऑटो डिमिंग IRVM कीलेस एंट्री एंड गो, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और एक Arkamys सराउंड साउंड सिस्टम भी शामिल है। साथ ही आपको यह भी बता दें कि नई बलेनो में सनरूफ को शामिल नहीं किया गया है।

इंजन और गियरबॉक्स डिटेल्स-

अपडेटेड बलेनो के पावरट्रेन की बात करें तो यह 90hp, 1.2-लीटर, चार-सिलेंडर डुअलजेट K12N पेट्रोल इंजन से संचालित होगी है। और इसके इंजन को 5-स्पीड मैनुअल या 5-स्पीड AMT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जा सकता है। इसके अलावा इसमें 14 इंच के बड़े डिस्क ब्रेक के साथ एक नया सस्पेंशन सेटअप भी दिया है।

6-कलर ऑप्शन में होगी अवेलेबल-

मारुति सुजुकी नई बलेनो को 6 कलर ऑप्शंस - आर्कटिक व्हाइट,स्प्लेंडिड सिल्वर, ग्रैंड्योर ग्रे, नेक्सा ब्लू, ऑपुलेंट रेड और लक्स बेज में पेश किया गया है।

राइवल्स और कीमत-

जैसा की पहले बताया गया है कि इस अपडेटेड बलेनो की कीमत 6.35 लाख रुपये से शुरू होकर 9.49 लाख तक जाती है। राइवल्स के मामले में नई मारुति सुजुकी बलेनो का मुकाबला हुंडई i20, टाटा अल्ट्रोज़, होंडा जैज़, वीडब्ल्यू पोलो, अपकमिंग टोयोटा ग्लैंज़ा से होगा।

 

Akash sikarwar

Advertising