भारतीय स्कॉर्पीन पनडुब्बी से जुड़े गोपनीय दस्तावेज नहीं होंगे प्रकाशित!

Tuesday, Aug 30, 2016 - 03:28 PM (IST)

मेलबर्न: आस्ट्रेलिया के एक शीर्ष दैनिक समाचारपत्र ने आज कहा कि एक अदालत द्वारा भारतीय स्कॉर्पीन पनडुब्बी से जुड़े गोपनीय दस्तावेजों के और प्रकाशन पर अस्थायी रोक लगाए जाने के बाद अब वह इसके दस्तावेजों का प्रकाशन नहीं करेगा।  मीडिया की खबरों के अनुसार द न्यू साउथ वेल्स सुप्रीम कोर्ट ने कल आदेश जारी किया और समाचारपत्र ‘द आस्ट्रेलियन’ को अपनी वेबसाइट से दस्तावेज हटाने का आदेश दिया। 

समाचारपत्र ने वेबसाइट से सुरक्षा की दृष्टि से संवेदनशील सामग्री पहले ही संपादित कर दी है। अदालत ने साथ ही समाचारपत्र को यह आदेश भी दिया कि वह तमाम सामग्री शाम पांच बजे तक फ्रांसीसी रक्षा कंपनी डीसीएनएस को सौंप दे जो उसके पास है। अदालत का यह आदेश डीसीएनएस की ओर से एक हलफनामा दायर करने के बाद आया जिसने ‘द आस्ट्रेलियन’ की ओर से दस्तावेजों के प्रकाशन पर रोक लगाने की मांग की थी।  

समाचारपत्र को लीक सामग्री का इस्तेमाल करने से रोकने वाले अदालत के आदेश की अवधि गुरूवार शाम पांच बजे समाप्त हो रही है। मामला सुप्रीम कोर्ट में गुरूवार को सुनवाई के लिए फिर से सूचीबद्ध होगा। मीडिया की खबर के अनुसार डीसीएनएस ने अपने हलफनामे में कहा कि सामग्री के खुलासे से उसे नुकसान हुआ है क्योंकि कंपनी की सामग्री तक अब उसके प्रतिद्वंद्वियों को पहुंच हासिल हो गई है। हलफनामे में कहा गया कि लीक की मीडिया कवरेज से कंपनी की अंतरराष्ट्रीय छवि एवं प्रतिष्ठा को खतरे में डाल दिया है।   

Advertising