ऑस्ट्रेलिया घूमने के लिए वीजा पाना हुआ बेहद आसान, ऐसे करें Apply

Monday, Jun 19, 2017 - 12:18 PM (IST)

नई दिल्लीः ऑस्ट्रेलिया सरकार ने घोषणा की है कि भारतीय नगारिक एक जुलाई से पर्यटक वीजा के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। अब आप चाहे बिजनेस के लिए ऑस्ट्रेलिया जा रहे हों या घूमने के लिए, वीजा पाना बेहद आसान होगा।

आव्रजन व सीमा सुरक्षा के लिए ऑस्ट्रेलिया के सहायक मंत्री एलेक्स हॉक ने बताया कि पर्यटक वीजा के लिए आवेदन दायर करने का ऑनलाइन विकल्प भारतीय के अनुभव को और आसान बना देगा। 

एक आधिकारिक बयान में उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के एक पर्यटक स्थल के तौर पर लोकप्रिय होने के बाद से भारत में ऑस्ट्रेलियाई वीजा की मांग में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। वर्ष 2017 के शुरूआती 4 माह में ही देश का आव्रजन एवं सीमा सुरक्षा विभाग ने 65,000 से अधिक भारतीयों को पर्यटक वीजा प्रदान कर चुका है।

ऐसे करें अप्लाई
भारत में ऑस्ट्रेलिया के कार्यवाहक उच्चायुक्त क्रिस एल्सटॉफ्ट ने बताया कि भारत के लोग पहली जुलाई से ऑस्ट्रेलिया की इमिग्रेशन एंड बॉर्डर प्रोटेक्शन डिपार्टमेंट की वैबसाइट https://www.border.gov.au/ पर जाकर विजिटर वीजा के लिए अप्लाई कर सकेंगे। ऑनलाइन अप्लाई करने की सुविधा 24 घंटे सातों दिन उपलब्ध होगी। वीजा एप्लिकेशन चार्ज का इलैक्ट्रॉनिक पेमेंट भी किया जा सकता है।

Advertising