ऑस्ट्रेलिया में रहते से सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे भारतीय: रिसर्च

Monday, Aug 15, 2016 - 01:33 PM (IST)

सिडनी: दुनिया के हर कोने में भारतीय लोग रहते हैं , भारतीय अपनी कडी मेहनत के विश्व भर में जाने जाते हैं। खबर ऑस्ट्रेलिया के सिडनी से हैं जंहा ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले प्रवासी भारतीय सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे कम्युनिटीज है। ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि एक रिसर्च में ये बात सामने आई है।
 
समाचार पत्र पहचान के संपादक उमर अमीन के मुताबिक सीमा सुरक्षा और आप्रवासन विभाग के मुताबिक भारत कम्युनिटीज के 54.6 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जिन्होंने ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ उच्च शिक्षा की डिग्री प्राप्त की है। वहीं ऑस्ट्रेलिया इनके मुकाबले काफी कम है, 2011 की जनगणना के मुताबिक इनकी राष्ट्रीय औसत सिर्फ 17.2प्रतिशत है। दोनों की तुलना करें तो ऑस्ट्रेलिया में रहने वालों के मुकाबले भारतीय की संख्या तीन गुना ज्यादा है।
 
बता दें कि मेलबर्न के उर्दू अखबार के विश्लेषण पहचान सभी काउंटी(राज्य) के आधार पर यह बात सामने आई है. यह रिसर्च ऑस्ट्रेलिया के बीस सबसे बड़ा प्रवासी समुदायों के बीच का अनुपात है। इन सभी समुदायों के मुकाबले भारतीयों की प्रतिशत तीन गुणा ज्यादा है।
 
बता दें कि रिसर्च में अमेरिकी 52.2 प्रतिशत स्नातक या उच्च योग्यता के साथ दूसरे स्थान पर है. पहचान की उमर अमीन ने एक और विश्लेषण करते हुए कहा कि भारत से प्रमुख धर्मों ने ऑस्ट्रेलिया की ओर पलायन किया है। जिसमें हिन्दू 88.प्रतिशत फीसदी के साथ शीर्ष पर है। जबकि सिख धर्म 85.9 प्रतिशत के साथ इस सूची में दूसरे नंबर पर है।
Advertising