ऑस्ट्रेलिया की सबसे अमीर महिला दान करेंगी अपनी आधी संपत्ति (PICS)

Sunday, Aug 02, 2015 - 02:52 PM (IST)

सिडनीः दुनिया में बहुत सारे शख्स ऐसे हैं जो बेइंतहा अमीर हैं, जिनके पास अरबों-खरबों की संपत्ति है। ऐसा नहीं हैं कि ऐसे लोगों गरीबों की मदद नहीं करना चाहते। गरीबों की मदद, कैंसर जैसी बीमारियों के इलाज के लाखों-करोड़ों रुपए दान करते हैं। 

ऑस्ट्रेलिया की सबसे धनी उद्योगपति महिला गिना राइनहार्ट भी अपनी आधी संपत्ति दान करने वाली हैं हालांकि इसको लेकर उनको पारिवारिक झगड़ों का सामना करना पड़ा।

शिन्हुआ के अनुसार, राइनहार्ट की कुल संपत्ति की कीमत करीब 10.22 अरब डॉलर  यानि करीब 65 हजार 461 करोड़ रुपए हैं। पिछले महीने ही कई सालों से चल रहे संपत्ति विवाद का मुकद्दमा सुलझा, जिसके बाद बच्चों से उनके बिगड़े रिश्ते सुधर पाए। उनके एक बेटी बियांका और जॉन हैनकॉक बेटे हैं। 

सारा विवाद पारिवारिक ट्रस्ट फंड को लेकर था और अब समझौते के तहत दोनों ट्रस्ट फंड की 2.92 अरब डॉलर (करीब 18700 करोड़ रुपये) पर नियंत्रण करेंगे। वहीं देश की अग्रणी लौह अयस्क कारोबारी गिना मरने से पहले या बाद में अपनी संपत्ति का 50 फीसदी हिस्सा दान करने का सोच रही है। 

बेटे हैनकॉक चाहते हैं कि उनकी मां पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के लौह अयस्क कारोबारी एंड्रयू फारेस्ट का अनुसरण करें। उसके तहत कैंसर अनुसंधान, ऑस्ट्रेलिया के सुदूरवर्ती इलाकों में रोगियों का इलाज करने वाली रॉयल फ्लाइंग डॉक्टर सर्विस के अलावा ओलंपिक तैयारी करने वालों को दान से मदद दी जाए। 

वहीं, गीना की इस बात पर आलोचना भी हो रही है कि उन्हें जितना दान देना चाहिए था, वैसा वह नहीं कर रही हैं।

 

 

Advertising