भारतीय चिकित्सक स्थापित करेगा सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल

punjabkesari.in Monday, Jul 27, 2015 - 04:57 PM (IST)

लंदन: संयुक्त अरब अमीरात स्थित एक भारतीय चिकित्सक की अगुवाई वाला वैश्विक हेल्थकेयर समूह लंदन में कैंसर के इलाज पर केन्द्रित एक नया ‘सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल’ स्थापित करेगा जिसमें लगभग 2,000 लोगों को नया रोजगार मिलेगा। स्वास्थ्य क्षेत्र की बड़ी कंपनी ‘वीपीएस हेल्थकेयर समूह’ द्वारा विकसित यह नया अस्पताल ब्रिटेन में ‘प्रोटोन बीम थेरेपी’ प्रदान करने वाला पहला निजी अस्पताल होगा। ‘प्रोटोन बीम थेरेपी’ एक प्रकार की रेडियोथेरेपी है, जो कैंसर की कोशिकाओं को खत्म करने के लिए उप-परमाणु कणों का उपयोग करता है।

‘प्रोटोन बीम थेरेपी’ आसपास के उतकों को पारंपरिक रेडियोथेरेपी की तुलना में कम नुकसान करती है। वीपीएस हेल्थकेयर समूह भारत एवं मध्य-पूर्वी देशों में हेल्थकेयर उपलब्ध कराने वाली प्रमुख हेल्थकेयर संस्थानों में से एक है। वीपीएस हेल्थकेयर समूह के संस्थापक एवं प्रबंध निदेशक डॉ. शमशीर वायली ने आज संवाददाताओं को बताया, ‘‘नये केन्द्र को हैमरस्मिथ स्थित एेतिहासिक ग्रेड-टू सूचीबद्ध रॉयल मेसोनिक हॉस्पिटल के अंदर बनाया जाएगा। रॉयल मेसोनिक हॉस्पिटल वर्ष 2006 में बंद हो गया था।’’  

यह नया सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल वर्ष 2017 में 150 बिस्तरों की क्षमता के साथ खोला जाएगा और इसमें लगभग 2,000 स्टॉफ काम करेंगे। इनमें प्रशासन, सहायता और सेवा की भूमिका निभाने वाले कर्मचारियों के अलावा स्वास्थ्य पेशे से जुड़े प्रमुख विशेषज्ञ भी होंगे ।  इस अस्पताल में नये ‘सुपर स्पेशिएलिटी’ कैंसर का इलाज एनएचएस के जरिए वर्ष 2018 से उपलब्ध होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News