सेना प्रमुख सुहाग अगले महीने करेंगे आस्ट्रेलिया की यात्रा

Tuesday, Jun 28, 2016 - 01:17 PM (IST)

मेलबर्न: सेना प्रमुख रक्षा संबंधों को मजबूत करने और संयुक्त सैन्य अभ्यास एवं रक्षा संबंधी अन्य सहयोग की संभावना तलाशने के लिए अगले महीने आस्ट्रेलिया जाएंगे। भारत के दूत ने यह जानकारी दी। आस्ट्रेलिया स्थित भारतीय उच्चायुक्त नवदीप सूरी ने बताया कि भारत और आस्ट्रेलिया इस साल पहली बार एेसी वार्ता करेंगे, जिसमें विदेश और रक्षा मंत्रालय शामिल होंगे जो, सुरक्षा सहित कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे। सूरी ने बताया कि रक्षा और सुरक्षा क्षेत्र में भारत को एक स्थिर और पारदर्शी लोकतांत्रिक राष्ट्र के रूप में देखा जाता है और इस तरह सहयोग की प्रबल आकांक्षा है।

उन्होंने बताया कि सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग आस्ट्रेलिया के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास और सहयोग से जुड़े रक्षा के अन्य विषयों की संभावना पर गौर करने के लिए जुलाई में आस्ट्रेलिया की यात्रा करेंगे। उन्होंने बताया कि पहली बार इस साल दोनों सरकारें ‘2 प्लस 2’ वार्ता करेगी, जिसमें विदेश और रक्षा मंत्रालय शामिल होंगे और इनमें सुरक्षा के व्यापक क्षेत्रों पर चर्चा होगी।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं यकीन के साथ कह सकता हूं कि इस वक्त हमारे संबंधों में कोई अड़चन नहीं है और यह हमें सकारात्मक एजेंडा के साथ आगे बढऩे में सक्षम बनाता है...इस तरह हम अच्छी स्थिति में हैं।’’ भारत सरकार अगस्त में आस्ट्रेलिया में चार महीने तक चलने वाले एक भारत महोत्सव का शुभारंभ करने वाली है, जिसमें भारत की कला और संस्कृति की समृद्ध विरासत की बानगी पेश की जाएगी।

Advertising