रेसलर बजरंग पुनिया का दावा मजबूत- छिन न जाए कोहली से ‘खेल रत्न’

जालन्धर : राजीव गांधी खेल रत्न के लिए इस साल भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और वेट लिफ्टर मीराभाई चानू चयनित हुए हैं। लेकिन इस बीच कॉमनवेल्थ के बाद एशियाई गेम्स की रेसलिंग प्रतिस्पर्धा में गोल्ड मेडल जीतने वाले बजरंग पुनिया नाराज हो गए हैं। बजरंग ने खेल रत्न पर अपना दावा पेश किया है। बजरंग का कहना है कि उनकी उपलिब्धयां बाकी प्लेयर्स से ज्यादा हैं। ऐसे में, उन्हें ही यह प्रतिष्ठित अवॉर्ड मिलना चाहिए। बजरंग का यह दावा तब और मजबूत हो जाता है, जब हम इस अवॉर्ड के लिए जरूरी नियम और शर्तों पर ध्यान देते हैं। दरअसल, राष्ट्रीय अवॉर्ड के लिए हर प्लेयर को अलग-अलग बड़े खेलों में प्रदर्शन के हिसाब से रेटिंग प्वाइंट मिलते हैं। अगर ये रेटिंग प्वाइंट एक निश्चित आंकड़े को पार कर जाते हैं, तो उक्त खिलाडिय़ों को रेटिंग के अनुसार सम्मान मिलता है। बजरंग के इस मामले में 80 प्वाइंट थे, यानी सबसे ज्यादा।

कोहली के हैं ‘0’ प्वाइंट फिर भी मिल रहा खेल रत्न

कोहली को खेल रत्न मिलने पर सबसे बड़ा सवाल इसलिए उठ रहा है, क्योंकि कोहली जिस खेल से यानी क्रिकेट से आते हैं, उसमें अवॉर्ड आदि के लिए कोई प्वाइंट सिस्टम लागू नहीं है। क्रिकेट बोर्ड खेल मंत्रालय के साथ आपसी सहमति से किसी खिलाड़ी को इस अवॉर्ड के लिए नामांकित करता है। ऐसे में, अगर देखा जाए तो क्रिकेट में इस अवॉर्ड के लिए कोई क्राइटेरिया नहीं है, जिसमें कोहली ने अपनी प्वाइंट रेटिंग बनाई हो। अब अगर यह मामला बजरंग के गुस्से के बाद अदालत में चला गया तो यकीनन जज आपसी सहमति के बजाय अवॉर्ड के लिए तय नियम को ही प्राथमिकता देंगे। अगर ऐसा हो गया तो कोहली से अवॉर्र्ड छीनना तय है।

विनेश फोगाट, दीपा मलिक, मनिका बत्रा का भी था दावा मजबूत

अगर अवॉर्ड के लिए निर्धारित प्वाइंट सिस्टम को फॉलो करें तो बजरंग के साथ रेसलर विनेश फोगाट और पैरा-एथलीट दीपा मलिक भी इस अवॉर्ड के लिए अपना दावा पेश कर सकते हैं। विनेश के 80 तो दीपा के नाम 78.4 प्वाइंट दर्ज हैं। इसी तरह, टेबल टेनिस प्लेयर मणिका बत्रा 65, बॉक्सर अभिषेक वर्मा 55.3 तो विकास कृष्णन भी 52 प्वाइंट बनाकर बैठे हैं। वहीं, खेल रत्न अवॉर्ड के लिए अधिकृत मीराभाई चानू के नाम भी 44 प्वाइंट हैं। अगर मीराबाई को 44 प्वाइंट पर भी अवॉर्ड मिल सकता है तो इसका मतलब है कि बजरंग, विनेश, दीपा, मणिका, अभिषेक और विकास का दावा भी इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड के लिए सही बैठता है। 

Related Stories:

RELATED 03 अक्तूबर Sports Wrap up : पढ़ें दिन भर की 10 बड़ी खबरें