बिहार: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान खत्म, करीब 62 फीसदी हुई वोटिंग

पटना: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान शाम 6 बजे समाप्त हो गए हैं। खबरों के मुताबिक करीब 67 फीसदी वोटिंग हुई है। दूसरे चरण में बिहार की किशनगंज, पूर्णिया, भागलपुर, बांका और कटिहार लोकसभा सीटों पर मतदान हुए। इन चुनावों में 68 उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत आजमाई जिसके भाग्य का फैसला 23 मई को होगा। 

दूसरे चरण के मतदान में बिहार महागठबंधन और एनडीए के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला। बिहार महागठबंधन की तरफ से तीन सीटों पर कांग्रेस तो दो सीटों पर राजद के उम्मीदवारों को मैदान में उतारा गया। वहीं बिहार एनडीए की तरफ से सभी सीटों पर जदयू के उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा। बिहार महागठबंधन के घटक दल कांग्रेस की तरफ से किशनगंज से मोहम्मद जावेद, कटिहार से तारिक अनवर और पूर्णिया से उदय सिंह तथा राजद की तरफ से बांका से जयप्रकाश यादव और भागलपुर से बुलो मंडल को मैदान में उतारा गया था। वहीं बिहार एनडीए के घटक दल जदयू की तरफ से किशनगंज से महमूद अशरफ, कटिहार से दुलार चंद गोस्वामी, पूर्णिया से संतोष कुमार कुशवाहा, बांका से गिरिधारी यादव और भागलपुर से अजय कुमार मंडल चुनाव लड़ रहे थे। इस चरण में 85 लाख 52 हजार मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस दौरान 8644 मतदान केंद्रों पर वोटिंग हुई।

गौरतलब है कि बिहार में कुल सात चरणों में चुनाव होने हैं। पहले और दूसरे चरण के तहत मतदान हो चुके हैं। तीसरे चरण के चुनाव 23 अप्रैल, चौथे चरण के चुनाव 29 अप्रैल, पांचवें चरण के चुनाव 6 मई, छठे चरण के चुनाव 12 और सांतवें व अंतिम चरण के चुनाव 19 मई को होने हैं। 23 मई को लोकसभा चुनावों के परिणाम की घोषणा होगी। 

लोकसभा सीट उम्मीदवार का नाम(NDA)उम्मीदवार का नाम(महागठबंधन)6 बजे तक मतदान(प्रतिशत में)
किशनगंजमहमूद अशरफ(JDU)मोहम्मद जावेद(CONGRESS)63.40 प्रतिशत
पूर्णियासंतोष कुमार कुशवाहा(JDU)उदय सिंह((CONGRESS)62.24 प्रतिशत
भागलुपरअजय कुमार मंडल(JDU)बुलो मंडल(RJD)61.10 प्रतिशत
बांकागिरिधारी यादव(JDU)जयप्रकाश यादव(RJD)60.20 प्रतिशत
कटिहारदुलार चंद गोस्वामी(JDU)तारिक अनवर(CONGRESS)62.40 प्रतिशत


दूसरे चरण के मतदान में बिहार महागठबंधन और एनडीए के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा। बिहार महागठबंधन की तरफ से तीन सीटों पर कांग्रेस तो दो सीटों पर राजद के उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं। वहीं बिहार एनडीए की तरफ से सभी सीटों पर जदयू के उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। बिहार महागठबंधन के घटक दल कांग्रेस की तरफ से किशनगंज से मोहम्मद जावेद, कटिहार से तारिक अनवर और पूर्णिया से उदय सिंह तथा राजद की तरफ से बांका से जयप्रकाश यादव और भागलपुर से बुलो मंडल को मैदान में उतारा गया है।

वहीं बिहार एनडीए के घटक दल जदयू की तरफ से किशनगंज से महमूद अशरफ, कटिहार से दुलार चंद गोस्वामी, पूर्णिया से संतोष कुमार कुशवाहा, बांका से गिरिधारी यादव और भागलपुर से अजय कुमार मंडल चुनाव लड़ रहे हैं। इस चरण में 85 लाख 52 हजार मतदाता 68 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इस दौरान 8644 मतदान केंद्रों पर वोटिंग होगी।

गौरतलब है कि बिहार में कुल सात चरणों में चुनाव होने हैं। इससे पहले प्रथम चरण के तहत मतदान 11 अप्रैल को हो चुके हैं। गुरुवार को दूसरे चरण के चुनाव हो रहे हैं। तीसरे चरण के चुनाव 23 अप्रैल, चौथे चरण के चुनाव 29 अप्रैल, पांचवे चरण के चुनाव 6 मई, छठे चरण के चुनाव 12 और सांतवें व अंतिम चरण के चुनाव 19 मई को होने हैं। 23 मई को लोकसभा चुनावों के परिणाम की घोषणा होगी।

Related Stories:

RELATED आखिरी चरण की पोलिंग के लिए नेहरू स्टेडियम में बांटी गई मतदान सामग्री