ट्रंप की दीवार योजना पर कोर्ट ने लगाई अस्थाई रोक

वाशिंगटनःअमेरिका में एक संघीय कोर्ट के जज ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रीय आपात की घोषणा के तहत दक्षिणी सीमा पर अरबों डॉलर खर्च कर दीवार बनाने की योजना पर अस्थाई रोक लगा दी है। अमेरिका के उत्तरी जिला कैलिफोर्निया के संघीय कोर्ट के जज हेयवुड एस गिलियम जूनियर ने यह रोक लगाई है। ट्रंप ने अमेरिका और मैक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने का आश्वासन बहुत पहले दिया था।

यह दीवार ट्रंप के चुनावी अभियान का मुख्य मुद्दा था। उन्होंने कहा था कि इस दीवार से घुसपैठ और मादक पदार्थ तस्करी पर रोक लगाई जा सकेगी। फिलहाल ट्रंप इस दीवार के निर्माण के लिए धन जुटाने के लिए कठिनाईयों का सामना कर रहे हैं क्योंकि कांग्रेस ने इसके लिए ट्रंप के अरबों डॉलर की धनराशि आवंटित करने के आग्रह को ठुकरा दिया है।

ट्रंप ने कांग्रेस को दरकिनार कर आवश्यक धन जुटाने के लिए राष्ट्रीय आपदा की घोषणा की। पोलिटिको की ओर से जारी रिपोटर् में जज गिलियम ने अपने आदेश में कहा,‘‘जब कांग्रेस ने शासन के धन आवंटित करने के अनुरोध को खारिज कर दिया बावजूद इसके शासन ने ‘कांग्रेस के बिना' धन जुटाने का रास्ता निकाला जो शक्तियों के पृथक्करण के मूलभूत सिद्धांतों के अनुरूप नहीं है।''

यह आदेश इस परियोजना के लिए रक्षा मंत्रालय को एक अरब डॉलर की धनराशि प्रदान करने पर रोक लगाता है और अन्य 1.5 अरब डॉलर के उपयोग पर सवाल उठाता है। हालांकि यह अधिकारियों को अन्य स्रोतों से धन प्राप्त करने से नहीं रोकता है। रिपोटर् में जज के हवाले से कहा गया है कि अधिकारियों ने दीवार बनाने के लिए धन का उपयोग शनिवार से ही शुरू करने की योजना बनाई थी।

Related Stories:

RELATED संदिग्ध परिस्थितियों में युवक फंदे पर झूला