अमेरिका का ईरान के खिलाफ सैन्य बल इस्तेमाल करने का कोई ईरादा नहीं : मैककोनेल

लॉस एंजलिसः अमेरिका के सीनेट सदस्य मिच मैककोनेल ने कहा अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ने के बावजूद उसके खिलाफ सैन्य बल उपयोग करने की योजना करने की कोई योजना नहीं है। मैककोनेल ने संवाददाताओं से कहा,‘‘ईरान के साथ मौजूदा तनाव को लेकर कोई भी सैन्य समाधान के बारे में बात नहीं कर रहा है। मैंने किसी से भी चर्चा नहीं सुनी है।‘‘

विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और अन्य शीर्ष रक्षा अधिकारी मंगलवार को संसद में थे और ईरान को लेकर खतरों पर संसद के सदस्यों को जानकारी प्रदान कर रहे थे। साथ ही अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन के द्वारा पश्चिम एशिया में अपने हितों की रक्षा के लिए उठाये जा रहे कदमों के बारे मेें जानकारी दे रहे थे। अमेरिका ने हाल के हफ्तों में पश्चिम एशिया में अपने सैन्य बलों की तैनाती को बढ़ाया है जिसे अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने ईरान के लिए‘एक स्पष्ट और अचूक संदेश'बताया।

अमेरिका के रक्षा मंत्रालय के अनुसार अमेरिका ने हाल ही में युद्ध समूह वाहक एक विमान, पैट्रियोट मिसाइलों, बी-52 बमवर्षकों विमानों और एफ -15 लड़ाकू विमानों को तैनात किया है। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई ने कहा है कि ईरान का अमेरिका के साथ युद्ध करने का इरादा नहीं है लेकिन वह अमेरिका का विरोध करता रहेगा।



 

Related Stories:

RELATED जान से मारने की नीयत से गोलियां चलाईं