ट्रंप ने अहम प्रशासनिक पदों पर 3 भारतवंशी नागरिकों को किया नामांकित

वॉशिंगटनः व्हाइट हाउस द्वारा सीनेट को भेजे गए वरिष्ठ नामांकन की नवीनतम सूची के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तीन भारतीय अमेरिकी लोगों की अपने प्रमुख प्रशासनिक विभागों में नामांकित किया है। इनमें अमेरिकी भारतीय रीता बरनवाल को ऊर्जा विभाग में सहायक सचिव के पद पर नामित करने की घोषणा की गई है। बरनवाल के अलावा ट्रंप ने प्राइवेसी एंड सिविल लिबर्टीज ओवरसाइट बोर्ड के सदस्य के रूप में भारतीय अमेरिकी आदित्य बमजई को और सहायक वित्त मंत्री के रूप में भारतीय अमेरिकी बिमल पटेल के नाम को नामांकित किया है।

सीनेट की पुष्टि के बाद इन तीनों अमेरिकी भारतीयों को उनके विभाग सौंप दिए जाएंगे। बता दें कि एक शीर्ष भारतीय अमेरिकी परमाणु विशेषज्ञ बरनवाल अमेरिकी की गेटवे फॉर ऐक्सीलरेटेड इनोवेशन इन न्यूक्लियर (GAIN) में डायरेक्टर के पद पर कार्यरत हैं। ट्रंप ने बरनवाल, बमजई और पटेल के नोमिनेशन की मंशा की घोषणा पहले ही कर दी थी, लेकिन नामांकन बुधवार को सीनेट को भेजा गया। अब तक ट्रंप 3 दर्जन से अधिक भारतीय अमेरिकियों को अपने विभागों के प्रमुख पदों पर नामित या नियुक्त कर चुके हैं।

अमेरिकी कैबिनेट रैंकिंग में निक्की हेली पहली भारतीय अमेरिकी रही हैं। इनके अलावा पहली भारतीय अमेरिकी उप प्रेस सचिव राज शाह ने ट्रंप प्रशासन छोड़ दिया है। ट्रंप द्वारा भेजे गए नाम पर अगर सीनेट से पुष्टि हो जाती है, तो अमेरिका के प्रमुख परमाणु ऊर्जा विभाग में सहायक ऊर्जा सचिव के तौर पर बरनवाल महत्वपूर्ण विभाग का नेतृत्व करेंगी ।

Related Stories:

RELATED नागरिक अस्पताल की ठीक हुई सी.वी.सी. मशीन