400 रुपए में अब पर्यटन स्थल गुलाबा में बर्फ का दीदार कर सकेंगे सैलानी

मनाली (ब्यूरो): प्रशासन द्वारा गुलाबा पर्यटन स्थल को बहाल करते ही सैलानियों ने पर्यटन स्थल का रुख करना शुरू कर दिया है। सैलानियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए एच.आर.टी.सी. ने भी पर्यटन स्थल गुलाबा के लिए अपनी इलैक्ट्रिक बस सेवा शुरू कर दी है। एच.आर.टी.सी. ने प्रति पर्यटक अपनी बस का 25 किलोमीटर गुलाबा तक के सफर का किराया 400 रुपए निर्धारित किया है। हालांकि बस की उपेक्षा टैक्सी सैलानियों को सस्ती पड़ रही है, साथ ही सुविधा भी अधिक है। टैक्सी सैलानियों को होटलों तक पहुंचाएगी, जबकि बस मनाली बस स्टैंड में ही उतार देगी। इलैक्ट्रिक बस शुरू करने से सैलानियों को वाहन आसानी से मिल जाएंगे। हालांकि अभी मनाली में समर सीजन शुरू नहीं हुआ है लेकिन सैलानियों की आमद बढ़ते ही व रोहतांग दर्रा बहाल होते ही गाड़ियों की कमी पड़ेगी। 

एन.जी.टी. के आदेशानुसार 800 पैट्रोल व 400 डीजल इंजन वाहन ही प्रतिदिन रोहतांग जा सकेंगे। इन सभी वाहनों को ऑनलाइन परमिट लेना अनिवार्य रहेगा। एच.आर.टी.सी. ने हालांकि अभी एक-2 इलैक्ट्रिक बसें ही शुरू की हैं, लेकिन जैसे-जैसे डिमांड बढ़ेगी वैसे-वैसे बसों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। एच.आर.टी.सी. कुल्लू आर.एम. नारंग ने बताया कि एच.आर.टी.सी. आज से पर्यटन स्थल गुलाबा के लिए अपनी इलैक्ट्रिक बस सेवा शुरू करने जा रहा है। प्रति पर्यटक 400 रुपए अदा कर एच.आर.टी.सी. की इलैक्टिक बस के सुहाने सफर का आनंद उठा सकते हैं।

यहां के लिए होगी परमिट की जरूरत

पर्यटन स्थल गुलाबा तक पर्यटक वाहनों को परमिट की जरूरत नहीं है, लेकिन गुलाबा से आगे के पर्यटन स्थलों राहला फाल, ब्यास नाला, मढ़ी, राहनीनाला व रोहतांग के बहाल होने पर परमिट लेना अनिवार्य रहेगा।


 

Related Stories:

RELATED Rohtang दर्रे पर दौड़ी गाड़ियां, अब सैलानी कर सकेंगे बर्फ का दीदार