न कटेगा न फटेगा 100 रुपए का ये नया नोट, RBI बैठक में होने जा रहा है ऐलान

नई दिल्ली: जल्द ही आने वाले दिनो में आपके हाथों में 100 रुपए का नया नोट पहुंचने वाला है। जानकारी के अनुसार सोमवार को हो रही रिजर्व बैंक बोर्ड की बैठक में इस पर महत्वपूर्ण चर्चा की जाएगी। इस बैठक में वार्निश पेंट चढ़े हुए सौ रुपए के नए नोट जारी करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी जा सकती है। अगर इस बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूर मिल जाती है तो इसे बाजार में पहले ट्रायल के लिए लाया जाएगा। 

क्या होगी इस नोट की खासियत  
100 रुपए के इस नए नोट की सबसे बड़ी खासियत ये होगी कि इसे फिलहाल चल रहे नोट की तरह संभालकर नहीं रखना होगा। इसकी खासियत ये होगी कि ये ना तो कटेगा और ना ही फटेगा और ना ही पानी में आसानी गलेगा। अब तक कपड़े धोने के दौरान गलती से कभी नोट जेब में रह जाते थे, तो पानी में गल जाते थे, लेकिन अब इन सभी परेशानियों से छुटकारा मिलने वाला है। नोट की साइज पहले वाले नोट की तरह ही होगी, लेकिन ये पुराने नोट के मुकाबले दोगुना टिकाउ होगा। वार्निश चढ़े होने के कारण इस नोट के खराब होने का खतरा 70 फीसदी तक कम होगा। हालांकि, इसे बार-बार मोड़ना पहले के मुकाबले आसान नहीं होगा।

इस नए नोट पर वार्निश पेंट चढ़ा होगा। हां, वहीं वार्निश पेंट जो लकड़ी और लोहे को पेंट करने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है। इस पेंट के बाद उस वस्तु की मजबूती और उम्र बढ़ जाती है। बताया जाता है कि नए नोट की डिजाइन बिल्कुल पुराने नोट की ही तरह होगी, लेकिन उसके अलावा इसमें कई खासियतें होंगी।

ये है नए नोट की खासियत

  • नया वाले नोट पर वार्निश पेंट लगा होगा, जिससे यह दोगुना टिकाऊ होगा।
  • वर्तमान का 100 रुपए का नोट साढ़े तीन साल तक चलता है, लेकिन नया नोट इससे दोगुना यानी करीब सात साल तक टिकेगा। 
  • अभी के 100 रुपए के हजार नोट की छपाई में करीब 1570 रुपए का खर्च आता है, लेकिन नए वार्निश चढ़े नोट की छपाई में करीब 20 फीसदी ज्यादा खर्च आएगा। 
  • पानी हो या केमिकल, किसी का भी इस पर असर नहीं पड़ेगा। मौजूदा नोट के मुकाबले इस नए नोट के खराब होने का खतरा 170 फीसदी कम होगा।
  • हालांकि, इसे बार-बार मोड़ना आसान नहीं होगा, क्योंकि बार-बार मोड़ने से इसके फटने का खतरा हो सकता है।

Related Stories:

RELATED RBI निदेशक मंडल की 14 दिसंबर को होने वाली बैठक में फिलहाल कोई बदलाव नहीं: गर्ग