CBSE स्कूलों में होंगे काउंसलिंग सेशन , स्टूडेंट्स को मिलेंगे ये खास टिप्स

नई दिल्ली : सीबीएसई की ओऱ से बोर्ड परीक्षाओं के दौरान स्टूडेंट्स को परेशानी से बचाने के लिए कई कदम उठाए जा रहे है। हॉल में ही सीबीएसई ने अपने रजिस्टर्ड स्कूलों को 10वीं और 12वीं के बच्चों के लिए काउंसलिंग क्लास करवाने के लिए कहा है। इस क्लास में स्टूडेंट्स को बोर्ड की ओर से तय पैटर्न सिखाने के अतिरिक्त छात्रों को पैटर्न से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने में मदद की जाएगी।  इस 1 घंटे की क्लास में स्टूडेंट्स को बोर्ड पैटर्न को बारे में जानकारी दी जाएगी  

इस काउंसलिंग क्लास के जरिए स्टूडेंट्स अपनी परेशानियों को दूर करने में सहायता मिलेगी। बोर्ड की ओर से भी स्टूडेंट्स को नए एग्जाम पैटर्न के बारे में जानकारी देने के लिए  लिए मॉडल पेपर भी जारी कर दिए हैं, जिसके माध्यम से उम्मीदवार प्रेक्टिस कर सकते हैं। परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर मॉडल पेपर के साथ पिछले साल के पेपर भी डाउनलोड कर सकते हैं। 

गौरतलब है कि इस बार सीबीएसई ने अपने परीक्षा में पासिंग मार्क्स को लेकर बदलाव किया है। बोर्ड की ओर से किए गए इस बदलाव के अनुसार 10वीं कक्षा के छात्रों को 2019 में पास होने के लिए ओवरऑल 33 फीसदी अंक लाने होंगे।  जिसमें इंटरनल एसेसमेंट और थ्योरी के नंबर शामिल होंगे। अभी तक स्टूडेंट्स को परीक्षा में पास होने के लिए थ्योरी में अलग से 33 प्रतिशत और प्रैक्टिकल में अलग 33 प्रतिशत अंक लाने होते थे। 
 

Related Stories:

RELATED 1 घंटा दौड़ने से 600 कैलोरी होगी बर्न, फॉलो करें ये प्रो-रनिंग टिप्स