हनुमान जी की सफलता का राज़ हैं ये 4 बातें

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
हर किसी के जीवन में कोई न कोई लक्ष्य जरूर होता ही है और उसे पूरा करने के लिए व्यक्ति दिन-रात मेहनत भी बहुत करता है। कई बार व्यक्ति सपने तो बहुत देखता है लेकिन उन्हें पूरा कर पाने के लिए उसके पास कोई लक्ष्य नहीं होता है या फिर यूं कहे कि कोई जरिया नहीं होता है। तो आज हम आपको माता अंजनी और हनुमान जी से जुड़े एक ऐसे प्रसंग के बारे में बताएंगे जिसमें उन्होंने लक्ष्य प्राप्ति के बारे में बताया है और जिसे अपनाकर व्यक्ति अपनी लाइफ की हर कामयाबी को हासिल कर सकता है। 


एक प्रसंग के अनुसार एक बार हनुमान जी ने अपनी माता अंजनी से पूछा कि मैं बड़ा होकर क्या बनूंगा? ये सवाल सुनकर माता अंजनी ने जवाब दिया कि अपने जीवन में अगर इन चार कामों को करते रहेंगे तो आप जो चाहोगे वो आप बन जाएंगे। 

माता अंजनी ने कहा कि जीवन में समय का हमेशा सदुपयोग करना चाहिए। उनका कहना है कि अगर टाइम का इस्तेमाल सही तरह से न किया जाए तो व्यक्ति का बहुत सारा समय बर्बाद हो सकता है और वो अपने लक्ष्य से भटक सकता है। 

कभी भी टाईम वेस्ट मत करना अर्थात कभी अपनी ऊर्जा का दुरुपयोग मत करना। कहा गया है कि जो लोग अपने समय को फालतू कामों में वेस्ट करते हैं। वे लोग अपने जीवन में कभी आगे नहीं बढ़ सकते हैं।

माता ने हनुमान जी को बताया कि अगर जीवन में कभी किसी की सेवा करने का कोई मौके मिले तो उसे कभी गंवाना नहीं चाहिए। हमेशा आगे बढ़कर हर किसी की सहायता करना चाहिए।

हनुमान जी को आखिरी में माता ने सुझाव दिया कि संसार में जिस काम के लिए आए हो वो जरूर करना अर्थात अपने लक्ष्य को कभी मत भूलना।

उसी समय से माता अंजनी की इन बातों को हनुमान जी अपने दिमाग में बिठा लिया था और एक भक्त के रूप में उन्होंने अपना सारा जीवन भगवान राम की सेवा में लगा दिया। 
कल बुध होगा उदय, जानिए किसकी चमकेगी किस्मत(video)

Related Stories:

RELATED धनवान बनने के लिए हमेशा याद रखें ये बातें