रिलायंस जियो पंजाब में सबसे बड़े सब्सक्राइबर आधार के साथ लगातार सबसे आगे

चंडीगढ़ : रिलायंस जियो ने पंजाब के टेलीकॉम बाजार में अपना दबदबा बनाए रखा है और सिर्फ फरवरी में ही 2 लाख से अधिक नए ग्राहक जोड़कर बाजार में अपनी लीडरशिप पोजीशन को भी बनाए रखा है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा जारी नई दूरसंचार सदस्यता आंकड़ों के अनुसार, फरवरी 2019 में 2.15 लाख ग्राहकों के साथ, रिलायंस जियो ने 1.18 करोड़ ग्राहकों के सबसे बड़े ग्राहक आधार के साथ पंजाब में बिना किसी विवाद के बाजार में प्रमुख स्थान बनाए रखा है।

पंजाब में अपने सबसे बड़े 4जी नेटवर्क के कारण, राज्य के युवाओं और विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में जियोफोन की सफलता के साथ बड़ी संख्या में अपनाए जाने से के चलते जियो ने फरवरी महीने में ही 2.15 लाख नए ग्राहक जोड़े हैं। वहीं एयरटेल ने इस दौरान सिर्फ 1,500 ग्राहक जोड़े, वोडा आइडिया ने 1.75लाख ग्राहक खो दिए, जबकि बीएसएनएल ने पंजाब सर्किल में फरवरी 2019 में 9000 ग्राहक खोए हैं। पंजाब सर्किल में पंजाब के साथ चंडीगढ़ और पंचकूला भी शामिल हैं।

ट्राई की रिपोर्ट के अनुसार, 28 फरवरी, 2019 तक पंजाब में 1.18 करोड़ ग्राहकों के साथ जियो सबसे पसंदीदा और प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटर है। जियो के बाद वोडाफोन आइडिया के साथ 1.10 करोड़ ग्राहकों के साथ दूसरे, एयरटेल 1.03 करोड़ ग्राहकों के साथ तीसरे नंबर पर है। वहीं 55 लाख ग्राहकों के साथ बीएचएनएल चौथे नंबर पर है।

इस साल जनवरी में, जियो पंजाब में सबसे बड़ी दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी बन गई थी और जियो ने पंजाब में अपने बिजनेस आपरेशन को शुरू करने के महज ढाई साल के भीतर ये उपलब्धि हासिल की। जियो मुख्य रूप से जियो के सबसे बड़े ट्रू 4 जी नेटवर्क के कारण पंजाब के सभी 22 जिलों को जोड़ती है जिनमें चंडीगढ़ और पंचकूला के अलावा 91 तहसील, 81 उप तहसील और 12,500 से अधिक गांव शामिल हैं।

जियो पंजाब में 2018 में सबसे तेज 4जी टेलिकॉम ऑपरेटर भी रहा है, जिसमें साल के सभी 12 महीनों में सबसे तेज औसत डाउनलोड स्पीड प्रदान की है। मार्च में, ट्राई के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, जियो ने पंजाब सर्विस सेक्टर में अपने नेटवर्क पर 22.2 एमबीपीएस की औसत 4जी डाउनलोड गति दर्ज की जो अन्य टेलीकॉम कंपनियों से काफी आगे है।  

Related Stories:

RELATED Jio ने पछाड़ा एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया,94 लाख ग्राहक को जुड़ा साथ