आज का राशिफल- 19 फरवरी, 2019

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)


आज 19 फरवरी, मंगलवार को माघ मास की पूर्णिमा तिथि है। इस माघी पूर्णिमा से माघ माह का विश्राम हो जाएगा और रिमझिम फुहार लिए फाल्गुन का महीना आरंभ हो जाएगा। पूर्णिमा होने से श्री सत्य नारायण व्रत किया जाएगा।

माना जाता है की आज के दिन किया गया दान-दक्षिणा बत्तीस गुना अधिक फल देता है इसलिए इसे बत्तिसी पूर्णिमा भी कहते हैं। श्री ललिता जयंती और श्री गुरु रविदास जयंती पर्व बड़ी धूमधाम के साथ मनाए जाएंगे।

अर्ध कुंभी श्री प्रयागराज की अंतिम स्नान तिथि है। इस दिन तीर्थोदक स्नान का विशेष माहात्मय माना गया है। जब माघ महीना शुरू होता है तो श्रद्धालु प्रयागराज में संगम के तट पर एक महीने के कल्पवास का आरंभ करते हैं।

आज उनका एक महीना पूरा होने पर वह संगम में स्नान के बाद मां गंगा की आरती और पूजा करेंगे, फिर अपनी शक्ति के अनुसार साधु, सन्यासियों, ब्राह्मणों और गरीबों को दान-दक्षिणा देंगे।

एक महीने से जिस स्थान पर निवास कर रहे होते हैं, वहां यज्ञ और हवन करके मां गंगा और विद्वानों का आशीर्वाद प्राप्त कर वह अपने-अपने घरों को लौट जाएंगे।

ग्रह-नक्षत्रों की बात करें तो एक साथ 3 संयोग बन रहे हैं रूचक, बुधादित्य और कर्मजीव योग। दोपहर से पहले 11 बजकर 48 मिनट तक शोभन योग बना रहेगा और 11 बजकर 3 मिनट तक आश्लेषा नक्षत्र रहेगा। फिर कल सुबह 08 बजे तक मघा नक्षत्र का योग रहेगा।

पंडित कमल नंद लाल से आज का राशिफल जानने के लिए यहां क्लिक करें-


 

Related Stories:

RELATED आप का राशिफल- 19 मार्च,  मंगलवार