विदेश में पढऩे तथा रोजगार की तलाश में जाने वाले युवा हो रहे धोखाधड़ी के शिकार

punjabkesari.in Friday, Mar 31, 2023 - 03:43 AM (IST)

अपने देश में काम करने और भविष्य बनाने की बजाय हमारे युवा विदेशों में किसी भी तरह पहुंच कर रोजगार पाने तथा अधिक धन कमाने के जुनून में धोखे के शिकार हो रहे हैं। 
इसके चंद ताजा उदाहरण निम्न में दिए जा रहे हैं : 

* 12 मार्च को सवाई माधोपुर (राजस्थान) की पुलिस ने विदेश भेजने का झांसा देकर एक व्यक्ति से 4 लाख 88 हजार रुपयों की धोखाधड़ी करने और उसका पासपोर्ट भी रख लेने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया।
* 13 मार्च को गोरखपुर (उत्तर प्रदेश) में फर्जी दफ्तर खोल कर लगभग 250 लोगों को विदेश भेजने के नाम पर करोड़ों रुपए हड़प कर फरार होने वाले आरोपी की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के जनता दरबार में पीड़ितों द्वारा शिकायत के बाद छापेमारी शुरू की गई है। 
* 20 मार्च को पटियाला (पंजाब) में थाना ‘घसियाना’ की पुलिस ने वर्क परमिट पर विदेश भेजने का झांसा देकर 1 लाख 52 हजार रुपयों की धोखाधड़ी करने के आरोप में 2 लोगों के विरुद्ध केस दर्ज किया। 

* 20 मार्च को ही कौशाम्बी (उत्तर प्रदेश) के ‘बिश्नेर’ गांव के एक युवक को विदेश भेजने के नाम पर उसके साथ डेढ़ लाख रुपए की ठगी करने और अपनी रकम वापस मांगने पर हत्या की धमकी देने के आरोप में पुलिस ने एक व्यक्ति के विरुद्ध केस दर्ज किया। 
* 24 मार्च को सिरसा (हरियाणा) के गांव ‘हारनी खुर्द’ निवासी एक व्यक्ति नेे मोहाली स्थित एक इमीग्रेशन कंसल्टैंट द्वारा उसके परिजनों को पढ़ाई के लिए विदेश भेजने के नाम पर 14 लाख 32 हजार 500 रुपए ठगने तथा एक परिजन का पासपोर्ट न लौटाने के आरोप में शिकायत दर्ज करवाई।
* 26 मार्च को राजपुरा (पंजाब) के गांव ‘पहरखुर्द’ निवासी व्यक्ति ने नकली ट्रैवल एजैंट के विरुद्ध केस दर्ज करवाया। उसने आरोप लगाया है कि उक्त एजैंट ने अमरीका भेजने के नाम पर उससे 31 लाख रुपए लिए और अमरीका की बजाय इंडोनेशिया भेज दिया जहां उसे सुनसान जगह पर बंदी बना कर रखा और मारपीट की गई। 

* 27 मार्च को मोहाली (पंजाब) पुलिस में एक महिला ने एक ट्रैवल एजैंट के विरुद्ध दर्ज करवाई शिकायत में उसे आस्ट्रेलिया भेजने का झांसा दे कर उससे 14.53 लाख रुपए ठगने का आरोप लगाया।
* 28 मार्च को मोहाली (पंजाब) की ‘बलौंगी’ थाना पुलिस ने लोगों को मैक्सिको भेजने के बहाने दिल्ली से नेपाल या इंडोनेशिया ले जाकर गन प्वाइंट पर उनके परिवार के सदस्यों से लाखों रुपए प्रति व्यक्ति के हिसाब से फिरौती मांगने के आरोप में 2 महिलाओं सहित 5 आरोपियों को गिरफ्तार करके उनकी निशानदेही पर 8 लाख रुपए नकद, 26 लाख रुपए मूल्य की 2 कारें, मोटरसाइकिल और 5 लाख रुपए का इलैक्ट्रॉनिक्स का सामान बरामद किया। 

* 28 मार्च को ही पढ़ाई के लिए कनाडा जाने के इच्छुक छात्रों को गुमराह कर उनसे लाखों रुपए ऐंठने और वहां के कई प्राइवेट कालेजों के फर्जी आफर लैटर देने के आरोप में जालंधर कमिश्नरेट पुलिस ने 3 लोगों के विरुद्ध मामला दर्ज कर एक आरोपी को गिरफ्तार किया। 
उल्लेखनीय है कि हाल ही में कनाडा सरकार द्वारा फर्जी दस्तावेजों पर वहां पहुंचे 700 छात्रों को डिपोर्ट करने की सूचना मिलने के बाद से ही छात्रों और उनके परिजनों में हड़कम्प मचा हुआ है।
* 29 मार्च को जगाधरी वर्कशाप (हरियाणा) की पुलिस ने एक व्यक्ति की बेटी को इंगलैंड भेजने के नाम पर उससे 20 लाख रुपए ठगने के सिलसिले में  3 लोगों के विरुद्ध केस दर्ज किया। 

* और अब 30 मार्च को देवरिया (उत्तर प्रदेश) में एक फर्जी ट्रेङ्क्षनग सैंटर के संचालक के विरुद्ध अनेक युवाओं से लगभग 30 लाख रुपए ठग लेने के आरोप में पीड़ित युवाओं ने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करवाई। युवाओं का आरोप है कि जब वे उससे अपनी रकम वापस मांगने गए तो उसने उन्हें भगा दिया। ये तो वे चंद उदाहरण हैं जो समाचार पत्रों में प्रकाशित हुए हैं। इनके अलावा भी न जाने ऐसे कितने मामले हुए होंगे जिनकी रिपोर्टें दर्ज नहीं हुई होंगी। वैसे भी अपने बच्चों को विदेश भेजने की इच्छा रखने की बजाय बेहतर यह है कि माता-पिता ने जितनी रकम उन्हें विदेश भेजने पर खर्च करनी है, उस रकम से वे उन्हें ऊंची शिक्षा दिलवा कर भारत में ही इस योग्य बना दें कि उन्हें विदेश जाने की आवश्यकता ही न पड़े, या फिर उस रकम से वे अपने बच्चों को भारत में ही अच्छा कारोबार शुरू करवा सकते हैं।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News