आखिर कब थमेगी यात्रियों द्वारा ‘विमानों में हंगामेबाजी’

punjabkesari.in Wednesday, Jun 21, 2023 - 04:12 AM (IST)

कुछ समय पहले तक सुविधा व सम्मान की दृष्टि से बसों-रेलगाडिय़ों की तुलना में विमान यात्रा को अधिक सुरक्षित माना जाता था परंतु अब हालात बदल गए हैं तथा विमानों में भी हंगामा और गुंडागर्दी शुरू हो गई हैं।

इसी वर्ष 13 मई को दुबई से अमृतसर पहुंची ‘इंडिगो’ की फ्लाइट में सवार यात्री को शराब के नशे में हुल्लड़बाजी करने, चालक दल पर चिल्लाने व एयर होस्टेस से छेड़छाड़ करने के आरोप में पकड़ा गया था। और अब 18 जून को अबूधाबी से कोच्चि आने वाले एयर इंडिया के विमान में शोर मचाने के आरोप में ‘जैकब’ नामककेरल के 51 वर्षीय यात्री को हवाई अड्डे पर उतरने के बाद गिरफ्तार कर लिया गया। 

शराब के नशे में धुत्त यह यात्री सहयात्रियों और चालक दल के सदस्यों से छोटी-छोटी बातों पर उलझ कर उनके लिए परेशानी पैदा कर रहा था। आमतौर पर विमानों में यात्रा करने वालों को समाज के शिक्षित और संभ्रांत वर्ग से संबंधित समझा जाता है, ऐसे में उनके द्वारा इस तरह का आचरण करना कदापि उचित नहीं कहा जा सकता। 

विमान में बैठने से पहले हर यात्री की सुरक्षा जांच होती है और उस दौरान किसी भी यात्री के नशे में धुत्त होने का पता न लगा पाना बड़ी सुरक्षा चूक है। अत: विमान सेवाओं को यात्रियों की अच्छी तरह जांच करने के बाद ही विमान में सवार होने की अनुमति देनी चाहिए। यदि इस बुराई को और बढऩे से रोकने के लिए तुरंत कठोर कदम न उठाए गए तो इस मामले में चूक किसी समय भारी नुक्सान का कारण भी बन सकती है।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News