उत्तर प्रदेश-चुनावी दिलचस्पियां ‘लंगूर बने पहरेदार’  ‘डिम्पल की डिमांड’ और ‘सलाखों के पीछे उम्मीदवार’

Monday, Feb 20, 2017 - 10:54 PM (IST)

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण के मतदान तक कुछ इस प्रकार की दिलचस्प बातें देखने को मिली हैं : कुछ स्थानों पर जर्जर इमारतों में रखी गई ई.वी.एम्स की सुरक्षा के लिए अधिकारियों को भारी मशक्कत करनी पड़ रही है। मेरठ में ई.वी.एम्स की सुरक्षा के लिए लंगूरों तक को तैनात किया गया है। प्रदेश में मतदाताओं को बांटने के लिए ले जाई जा रही 110 करोड़ रुपए की नकद राशि के अलावा  18.68 लाख लीटर शराब जब्त की गई। अवैध रूप से लाल और नीली बत्ती के इस्तेमाल तथा झंडे और लाऊडस्पीकर लगाने के मामलों में 1693 लोगों के विरुद्ध एफ.आई.आर. भी दर्ज की गई।

प्रदेश में तीसरे चरण में भाग्य आजमा रहे 826 प्रत्याशियों में से 250 उम्मीदवार करोड़पति एवं 110 उम्मीदवार आपराधिक पृष्ठïभूमि के हैं। इनमें सर्वाधिक 21-21 मामले भाजपा व बसपा  उम्मीदवारों के विरुद्ध हैं। तीसरे चरण के मतदान के दौरान रविवार को भोजपुरी फिल्मों के सुपरस्टार रवि किशन ने कांग्रेस को छोड़ कर भाजपा का दामन थाम लिया। पूर्वी उत्तर प्रदेश में बड़ी संख्या में रवि किशन के प्रशंसक हैं।

1996 से लगातार 4 बार मऊ के मतदाता एक ऐसे व्यक्ति को विधायक चुन रहे हैं जिसे उन्होंने शायद ही कभी देखा हो। ये हैं जेल में बंद मुख्तार अंसारी जिन पर एक भाजपा विधायक की 2005 में हत्या में संलिप्तता सहित एक दर्जन से अधिक आपराधिक मामले दर्ज हैं। इस बार वह ‘बसपा’ के टिकट पर सपा के अफताब अंसारी के विरुद्ध चुनाव लड़ रहे हैं।

सूती साड़ी व लम्बी बांहों का ब्लाऊज पहनने वाली डिम्पल यादव इन चुनावों में पूरी तरह सक्रिय हैं। पति अखिलेश यादव के बाद चुनाव सभाओं के लिए सबसे अधिक डिमांड उन्हीं की है। अभी तक 17 से अधिक चुनाव सभाओं को संबोधित कर चुकी तथा ‘क्राऊड पुलर’ के रूप में उभरी डिम्पल को लोग उनके भाषण की समाप्ति तक दिलचस्पी से सुनते हैं।

—अपने भाषणों में वह आमतौर पर स्थानीय उम्मीदवारों का नाम नहीं लेतीं और मतदाताओं से अखिलेश यादव के लिए वोट करने को कहती हैं। अपनी एक चुनावी सभा में उन्होंने कहा कि ‘‘परिवार में कुछ दिन पहले जरूर मतभेद वाली स्थिति थी परंतु अब सब ठीक हो गया है।’’  
—डिम्पल यादव ने 20 फरवरी को अनेक जनसभाएं कीं, अनेक स्थानों पर सपा के कार्यकत्ताओं ने उन्हें देखने और उनके साथ सैल्फी लेने और उनका वीडियो बनाने की धुन में खूब परेशान किया।

—प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा श्मशान पर दिए गए बयान पर चल रहे बवाल के बीच अखिलेश यादव ने 20 फरवरी को गुजरात के ब्रांड अम्बैसेडर अमिताभ बच्चन का नाम लेकर कहा, ‘‘मैं सदी के महानायक से अपील करूंगा कि वह गुजरात के गधों का प्रचार मत करें।’’ अमिताभ बच्चन की पत्नी अभिनेत्री जया बच्चन समाजवादी पार्टी से सांसद हैं और यह पहला मौका है जब अपने भाषणों में अखिलेश ने अमिताभ बच्चन का नाम लिया।

मुलायम सिंह यादव की दूसरी पत्नी साधना यादव ने कहा है कि वह अपने दोनों बेटों अखिलेश यादव और प्रतीक यादव में कोई अंतर नहीं समझती हैं और दोनों उनकी आंखों की तरह हैं। शिवपाल यादव के क्षेत्र जसवंत नगर में मतदान के दौरान तीन स्थानों पर भारी पथराव हुआ और शिवपाल पर भी पथराव किया गया। इसी दिन मैनपुरी में मतदान के दौरान झगड़े में एक युवक की हत्या कर दी गई।

मलीहाबाद विधानसभा क्षेत्र के बिराहिमपुर गांव के मतदाताओं  ने अपने गांव के साथ बहने वाले नाले पर पुल न बनने के विरोध में मतदान का बहिष्कार किया तथा 710 में से सिर्फ 54 मतदाताओं ने ही मतदान किया। उत्तर प्रदेश के चुनावों के तीसरे चरण की समाप्ति तक कुछ इस प्रकार की झलकियां देखने को मिली हैं। उत्तर प्रदेश के शेष चरणों और मणिपुर में 8 मार्च को होने वाले चुनावों की विशेष बातें हम आपको अगले लेख में बताएंगे।     
  —विजय कुमार 
 

Advertising