देश में तेजी से फैल रहा विदेशी नशा तस्करों का जाल

Wednesday, Sep 05, 2018 - 03:13 AM (IST)

देश में स्थानीय नशा तस्करों के साथ-साथ विदेशी नशा तस्करों का जाल लगातार फैलता जा रहा है। विशेषकर पंजाब, हिमाचल, हरियाणा जैसे उत्तरी राज्यों में यह समस्या लगातार गम्भीर होती जा रही है। 

सबसे चिंताजनक बात यह है कि बड़ी संख्या में विदेशी भारत में नशे के कारोबार से पैसा कमाने के लिए हर तरह का खतरा उठाने को तत्पर नजर आने लगे हैं। हाल के दिनों में विभिन्न राज्यों में विदेशी नशा तस्करों की हुई बड़ी गिरफ्तारी से कुछ ऐसी ही तस्वीर सामने आ रही है। पंजाब में पिछले कुछ समय के दौरान एक दर्जन के लगभग विदेशी नशा तस्करों को गिरफ्तार किया गया है। पंजाब के बाद नशा तस्करों का जाल हिमाचल प्रदेश में तेजी से फैल रहा है। वहां भी बड़ी संख्या में विदेशी तस्कर सक्रिय हैं और रोज लगभग 5 नशा तस्कर पकड़े जा रहे हैं।

अधिकतर विदेशी नशा तस्कर दिल्ली में बैठ कर आपरेट करते हैं और स्थानीय नशा सप्लायरों के माध्यम से चिट्टïा तथा दूसरा नशा बेचते हैं। गिरफ्तार तस्करों से पूछताछ में यह बात सामने आई है कि पंजाब, हिमाचल, हरियाणा आदि राज्यों में स्थानीय तस्करों के साथ मिल कर नाइजीरिया तथा अन्य अफ्रीकी देशों के तस्कर काम करने लगे हैं। जेलों में बंद होने के बावजूद नशा तस्करों के सरगना जेलों से ही आपरेट कर रहे हैं। विदेशी तस्करों की कुछ हालिया गिरफ्तारियां निम्र में दर्ज हैं : 

30 जून को दिल्ली पुलिस के स्पैशल सैल ने 3 विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार करके उनसे 18 करोड़ रुपए की हैरोइन बरामद की। 22 जुलाई को हिमाचल में कुल्लू पुलिस ने दिल्ली के हैरोइन सप्लायर विदेशी नागरिक को 15 ग्राम हैरोइन के साथ पकड़ा। 03 अगस्त को सोलन पुलिस ने 11 ग्राम चिट्टे के साथ पकड़े गए तस्कर से मिली सूचना के आधार पर दिल्ली के द्वारिका क्षेत्र से एक विदेशी नशा तस्कर को गिरफ्तार किया। 11 अगस्त को सोलन पुलिस ने दिल्ली से एक विदेशी तस्कर को गिरफ्तार किया जिसने हिमाचल में हैरोइन सप्लाई की थी। 18 अगस्त को गुरुग्राम पुलिस की स्पैशल इन्वैस्टीगेशन टीम ने हैरोइन सप्लाई करने वाले 2 विदेशी तस्करों को पकड़ा जिनसे 5 करोड़ रुपए मूल्य की लगभग 1 किलो हैरोइन बरामद हुई। 

27 अगस्त को जालंधर के देहाती क्षेत्र की पुलिस ने 150 ग्राम हैरोइन के साथ 2 विदेशी नशा तस्करों को गिरफ्तार किया। 30 अगस्त को मोहाली में स्पैशल टास्क फोर्स के सदस्यों ने एक विदेशी नशा तस्कर से 5 करोड़ रुपए की एक किलो हैरोइन जब्त की। 31 अगस्त को मोहाली पुलिस की स्पैशल टास्क फोर्स ने लांदड़ा के निकट एक विदेशी को गिरफ्तार करके उससे 400 ग्राम हैरोइन पकड़ी। 31 अगस्त को एक विदेशी को सांगानेर एयरपोर्ट के पास एक होटल से गिरफ्तार करके उसके कब्जे से 10 ग्राम कोकीन बरामद की गई। 01 सितम्बर को खन्ना पुलिस ने एक विदेशी को गिरफ्तार करके उसके कब्जे से 300 ग्राम हैरोइन जब्त की। 02 सितम्बर को जालंधर के थाना मकसूदां पुलिस ने एक विदेशी महिला तस्कर को आधा किलो हैरोइन सहित गिरफ्तार किया। 

02 सितम्बर को ही दिल्ली में एक विदेशी को इंदिरा गांधी हवाई अड्डïे से 3 करोड़ रुपए मूल्य की कोकीन की तस्करी के मामले में पकड़ा गया। 03 सितम्बर को दिल्ली में एक विदेशी नागरिक से 100 ग्राम हैरोइन बरामद हुई जिसकी कीमत लगभग 20 लाख रुपए बताई जा रही है। 03 सितम्बर को ही समराला पुलिस ने एक विदेशी से 2 किलो हैरोइन, 15 ग्राम कोकीन और 18 ग्राम आइस ड्रग बरामद की जिसका मूल्य लगभग 20 करोड़ रुपए बताया जाता है। 

नशीले पदार्थों की उक्त बरामदगियों से स्पष्टï है कि हमारे देश में विदेशी नशा तस्कर किस कदर अपने पांव गहराई से जमाते जा रहे हैं। इसमें उन्हें स्थानीय नशा तस्करों का सहयोग मिलने से इंकार नहीं किया जा सकता। लिहाजा देश में सक्रिय स्थानीय नशा तस्करों के साथ-साथ विदेशी नशा तस्करों को पकड़ कर सख्त सजा देने के लिए व्यापक अभियान चलाने की जरूरत है ताकि दूसरों को नसीहत मिले व इस समस्या पर जल्द से जल्द काबू पाकर युवा पीढ़ी को बर्बाद होने से बचाया जा सके। —विजय कुमार 

Pardeep

Advertising