‘विमानों में बमों की धमकियां’ ‘सुरक्षा प्रबंध अधिकतम चाक चौबंद करने की जरूरत’

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2024 - 05:03 AM (IST)

कुछ समय से विमानों को बमों से उड़ाने की मिल रही धमकियों के कारण हालात चिंताजनक बने हुए हैं। पिछले 8 दिनों में ही विस्तारा, एयर इंडिया, इंडिगो, अकासा, स्पाइस जैट, स्टार एयर व एलायंस एयर आदि के 170 से अधिक विमानों की घरेलू एवं अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकियां मिल चुकी हैं। 21 अक्तूबर रात से 22 अक्तूबर को यह लेख लिखे जाने तक 80 विमानों में बम होने की धमकी मिल चुकी है। विमान में बम होने की सूचना मिलने पर उसे अपने निर्धारित हवाई अड्डे की बजाय नजदीकी हवाई अड्डे पर उतारा जाता है। इससे विमानन कंपनियों को 200 करोड़ रुपए से अधिक का नुकसान हो चुका है। 

स्थिति की गंभीरता को देखते हुए जहां सरकार ने विमानों में एयर मार्शलों की संख्या दुगुनी करने का फैसला किया है वहीं सरकार विमानन सुरक्षा नियमों और नागरिक विमानन सुरक्षा के दृष्टिगत गैर-कानूनी कृत्यों का दमन अधिनियम 1982 में संशोधन करने की योजना भी बना रही है। 

नागरिक उड्डयन मंत्री के. राम मोहन नायडू के अनुसार भले ही अब तक आई धमकियां फर्जी पाई गई हैं परन्तु इन्हें हलके में नहीं लिया जा सकता। इसलिए फर्जी काल या सोशल मीडिया पोस्ट कर विमानों में बम होने की धमकी देने वालों को उम्रकैद की सजा देने के प्रावधान के अलावा ऐसे अपराधियों को ‘नो फ्लाई सूची’ में डालने का भी प्रस्ताव है। उन्होंने कहा कि सरकार पहले दिन से ही ऐसी सभी कॉल्स और इस पर सक्रियता तथा प्रोटोकोल के अनुसार एक्शन ले रही है। यात्रियों को असुविधा न हो इसके लिए हम अब विमान सेवाओं के प्रबंधकों से मिलकर यह पता लगा रहे हैं कि इस समस्या को कैसे हल किया जाए। 

ऐसे हालात में अब खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने लोगों को 1 से 19 नवम्बर के बीच एयर इंडिया के विमानों में यात्रा न करने की धमकी देते हुए कहा है कि इन तारीखों के दौरान सिख विरोधी दंगों की चालीसवीं बरसी पर एयर इंडिया की उड़ानों पर हमला हो सकता है। ऐसे में सुरक्षा एजैंसियों की जिम्मेदारी और भी बढ़ गई है क्योंकि जरा सी चूक भी महंगी पड़ सकती है।—विजय कुमार


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News