‘‘यह है भारत देश हमारा’’

Saturday, Oct 07, 2017 - 11:51 PM (IST)

किसी समय हमारी प्राचीन सभ्यता, संस्कृति और उच्च संस्कारों के चलते  समस्त विश्व मार्गदर्शन के लिए भारतीय गुरुओं की शरण में आने में गर्व महसूस करता था परंतु आज हालात बदल गए हैं। अपने प्राचीन उच्च आदर्शों और संस्कारों को भूल हमारा समाज निरंतर भटकता जा रहा है जो हाल ही की चंद ताजा घटनाओं से स्पष्ट है : 

6 सितम्बर को नहर कालोनी जीरा में नशे में धुत्त एक नौजवान ने अपने ससुराल में किरच से हमला कर पत्नी व सास-ससुर का बेरहमी से कत्ल कर दिया जबकि अपने साले व उसकी पत्नी को गंभीर रूप से घायल कर दिया। 6 सितम्बर को बरनाला में एक महिला ने अपनी सास के साथ मिल कर अपनी 22 दिन पहले जन्मी बच्ची का गला घोंटकर उसे मौत के घाट उतार दिया और उन्होंने बच्ची का शव बैड के अंदर छिपा दिया और अफवाह फैला दी कि कोई उनकी नवजात बच्ची को उठा ले गया है परंतु वास्तविकता सामने आने के बाद पुलिस ने सास-बहू के खिलाफ केस दर्ज कर लिया। 

9 सितम्बर को संगरूर के निकटवर्ती गांव बरड़वाल में भैंस बेचने की जिद नहीं मानने पर एक युवक राजविंद्र सिंह ने अपने पिता का ही कत्ल कर दिया और शव को खेत में फैंक दिया। 11 सितम्बर को मध्य प्रदेश के डबरा में नशे में धुत्त पिता ने 14 वर्षीय नाबालिग बेटी से बलात्कार कर डाला और फरार हो गया। नाबालिग की रिपोर्ट पर पुलिस आरोपी की तलाश कर रही है। 13 सितम्बर को मेरठ में परतापुर थाना क्षेत्र के गांव में सौतेले पिता ने 7वीं कक्षा में पढऩे वाली अपनी 14 वर्षीय बेटी को चाय में नशीली गोलियां देकर उससे बलात्कार कर डाला और विरोध करने पर पत्नी तथा बेटी दोनों की गला दबाकर हत्या करने की कोशिश की। 27 सितम्बर को मध्य प्रदेश के ग्वालियर में कमलेश गौड़ नामक युवक ने देर रात मां ललिता बाई से शराब पीने के लिए पैसे न मिलने पर मिट्टी का तेल डाल कर उसे आग लगा दी। 

28 सितम्बर को हरियाणा के जिला पलवल में हसनपुर थाना क्षेत्र में एक व्यक्ति (42) को अपनी नाबालिग पुत्री (17) से बलात्कार करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। पीड़िता के अनुसार आरोपी पिता 9 महीनों से ऐसा करता आ रहा था। उसके पिता ने उसकी मां को मारपीट कर घर से निकाल दिया था और तभी से उसके साथ बलात्कार कर रहा था। 30 सितम्बर को पटियाला में एक 45 वर्षीय व्यक्ति के विरुद्ध अपनी 15 वर्षीय जुड़वां बेटियों से बलात्कार करने के आरोप में केस दर्ज किया गया। अभियुक्त एक सरकारी कर्मचारी है। दोनों बच्चियों ने आरोप लगाया कि उनके पिता ने नशायुक्त पेय पिलाकर शुक्रवार रात उनसे बलात्कार किया और किसी को बताने पर गंभीर परिणामों की धमकी दी। 

30 सितम्बर को पानीपत जिले के जोशी गांव में पुलिस ने अपनी बेटी को करंट लगाकर मारने और उसका अंतिम संस्कार कर देने के आरोप में मृतका के पिता सुरेश कुमार व उसके भाई शाम लाल को गिरफ्तार किया। लड़की के पिता ने अपराध स्वीकार कर लिया है। 30 सितम्बर को फिरोजपुर पुलिस ने अपनी बहू और नाबालिग पोती से बलात्कार करने के आरोप में एक व्यक्ति के विरुद्ध केस दर्ज किया। बच्ची ने पुलिस को बताया कि उसके पिता की अनुपस्थिति के दौरान दादा ने पहले उसकी मां के साथ और फिर उसके साथ भी बलात्कार करना शुरू कर दिया था और किसी को भी न बताने की धमकी देते हुए कहा कि ऐसा करने पर वह उसकी मां को मार डालेगा। 

30 सितम्बर को मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले के खनियाधाना थाना क्षेत्र के रिछाई गांव में एक व्यक्ति ने अपनी ही पत्नी को 60,000 रुपए में बेच दिया जिससे उसकी शादी मात्र 6 महीने पहले हुई थी। 01 अक्तूबर को मुम्बई में एक व्यक्ति मुन्ना शेख द्वारा एक लाख रुपए का ऋण अदा करने के लिए अपना नवजात बेटा एक महिला को 20,000 रुपए में बेच देने के सिलसिले में उसके विरुद्ध केस दर्ज किया गया। 04 अक्तूबर को अमृतसर में पिता पर पैट्रोल डाल कर उसे आग लगाने के मामले में थाना गेट हकीमां की पुलिस ने राजेश कुमार राजा निवासी जौड़ा पिप्पल के विरुद्ध केस दर्ज किया। उक्त घटनाएं इस कटु तथ्य की ओर इंगित करती हैं कि आज हमारा समाज अपनी प्राचीन मान्यताओं, मर्यादाओं और मूल्यों को भूल कर किस कदर पतन के गर्त में उतरता जा रहा है जो इस बात का प्रमाण है कि हम अपने प्राचीन मूल्यों से किस कदर विमुख हो चुके हैं।—विजय कुमार 

Advertising