विश्व के 2 बड़े नेताओं की नैतिकता से गिरी बातें

Saturday, Jun 03, 2017 - 10:41 PM (IST)

समय-समय पर हमारे नेता नैतिकता से गिरे बयान देकर न सिर्फ अनावश्यक विवाद पैदा करते हैं बल्कि लोगों की आलोचना के पात्र भी बनते हैं। विश्व के चंद अन्य देशों के नेता भी हमारे बड़बोले नेताओं जैसे ही हैं। इनमें अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प तथा फिलीपींस का तानाशाह रॉड्रिगो दुतेर्ते भी शामिल हैं। डोनाल्ड ट्रम्प तथा रॉड्रिगो दुतेर्ते की अशोभनीय तथा नैतिकता से गिरी फूहड़ बातों के चंद नमूने निम्र में दर्ज हैं: 

अमरीकी राष्ट्रपति के चुनावों में डोनाल्ड ट्रम्प और हिलेरी क्लिंटन के बीच खूब शब्दबाण चले और अपने बड़बोलेपन के लिए मशहूर डोनाल्ड ट्रम्प ने तो हिलेरी क्लिंटन की आलोचना करते हुए नैतिकता की सीमाओं को तार-तार कर दिया। ‘‘अगर हिलेरी क्लिंटन अपने पति को संतुष्ट नहीं कर सकती हैं तो वह यह कैसे सोच सकती हैं कि वह पूरे अमरीका को संतुष्टï कर देंगी।’’ ट्रम्प का इशारा बिल क्लिंटन व मोनिका लेविंस्की के अफेयर की ओर था। 

ट्रम्प ने हिलेरी क्लिंटन को पागल, झूठी व डरावनी महिला करार देते हुए कहा, ‘‘हिलेरी दिमागी तौर पर राष्ट्रपति बनने के लायक ही नहीं है।’’ ‘‘विश्व के 27 प्रतिशत मुसलमान आतंकी गतिविधियों से जुड़े हो सकते हैं। युद्ध की नौबत आई तो यह संख्या 35 प्रतिशत तक हो सकती है। ’’ ‘‘अगर कभी आई.एस.आई.एस. वैटिकन पर हमला करे तो पोप खुद यही प्रार्थना करेंगे कि काश डोनाल्ड ट्रम्प अमरीका के राष्ट्रपति होते।’’ ‘‘चीन अमरीका का रेप करता रहे हम इसकी इजाजत नहीं दे सकते लेकिन अब तक यही होता आया है।’’ ‘‘मुझे ट्विटर का इस्तेमाल पसंद नहीं है लेकिन मैं इसका इस्तेमाल करता रहूंगा क्योंकि इसी से मैं बेईमान मीडिया को जवाब दे सकता हूं।’’ 

इसी प्रकार फिलीपींस के राष्टï्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते भी समय-समय पर बेहूदा बयान देते रहते हैं। गत वर्ष राष्ट्रपति का चुनाव जीतने के बाद उन्होंने 1989 में फिलीपींस की एक जेल में हुए दंगों का उल्लेख करते हुए कहा था: 

‘‘उक्त घटना में मारी गई आस्ट्रेलियाई मिशनरी जैकली हामिल इतनी खूबसूरत थी कि उससे बलात्कार करने के लिए जेल के कैदी कतारबद्ध हो गए थे। उस समय ‘दवाओ’ शहर का मेयर होने के नाते मुझे सबसे पहले होना चाहिए था। मुझे अफसोस है कि उस युवा महिला से बलात्कार करने वाला मैं पहला व्यक्ति क्यों नहीं था।’’ इसके बाद भी आपत्तिजनक और बेहूदा बयान देने का उनका सिलसिला थमा नहीं है और अब एक बार फिर रॉड्रिगो दुतेर्ते ने बलात्कार के संबंध में ही एक और बेहूदा बयान दिया है। 

देश के मिंडनाव द्वीप से आतंकियों को खदेडऩे के लिए 60 दिनों के लिए मार्शल लॉ लगाए जाने के अवसर पर एक सैनिक शिविर में अपने सैनिकों का हौसला बढ़ाने और उन्हें कुचल देने का निर्देश देते हुए उसने कहा: 

‘‘सेना के जवान किसी भी घर की तलाशी ले सकते हैं और किसी को भी गिरफ्तार कर सकते हैं। उनको इस बात की पूरी आजादी है। आप सिर्फ अपना काम करें और बाकी हम पर छोड़ दें।’’ इसके बाद अपने सैनिकों को आतंकवादियों की औरतों से बलात्कार करने के लिए उनका हौसला बढ़ाते हुए रॉड्रिगो दुतेर्ते ने कहा: 

‘‘मेरे सैनिकों को तीन महिलाओं से रेप करने की इजाजत है। यदि हमारे सैनिकों में से कोई 3 महिलाओं से रेप करता है तो मैं इसे स्वीकार करूंगा और इसकी जिम्मेदारी खुद ले लूंगा।’’ डोनाल्ड ट्रम्प तथा रॉड्रिगो दुतेर्ते के उक्त बयानों की अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में भारी आलोचना हो रही है और उन्होंने भी यह कह कर इनसे पल्ला झाड़ लिया है कि इसे गलत रूप में पेश किया गया है। विश्व के दो देशों के नेताओं के उक्त बयान प्रमाण हैं कि ऊंचे पदों पर बैठे होने के बावजूद उनके विचार कितने गिरे हुए हैं और सत्ता का नशा उनके सिर पर इस कदर चढ़ कर बोल रहा है कि उन्हें यह होश ही नहीं है कि वे कह क्या रहे हैं। चाहे भारत हो, अमरीका हो या फिलीपीन्स हो, सत्ता पाकर ज्यादातर लोगों का दिमाग इसी तरह घूम जाता है। —विजय कुमार

Advertising