दिलचस्पियां कहीं जूतों की माला पहन कर प्रचार तो कहीं जूता पालिश करके!

Friday, Feb 04, 2022 - 06:08 AM (IST)

एक ओर जहां चुनावी राज्यों में तरह-तरह के प्रलोभनों से मतदाताओं को रिझाने की कोशिश की जा रही है तो दूसरी ओर नेताओं के बेतुके बयानों से ऊब चुके लोगों का चुनाव प्रचार के नए-नए तरीके अपना कर उम्मीदवार मनोरंजन कर रहे हैं : 

* उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के एक विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी केशव देव पंडित को ‘जूता’ चुनाव चिन्ह मिला है और वह गले में जूतों की माला पहन कर चुनाव प्रचार कर रहे हैं। इस सम्बन्ध में उन्होंने कहा, ‘‘जो भी भ्रष्टाचार करेगा, उसके लिए यह माला तैयार है।’’

* जूतों का काम करने वाले 82 वर्षीय ओम प्रकाश जक्खू ने होशियारपुर विधानसभा सीट से पर्चा भरा है। वह इससे पहले भी 19 चुनावों में भाग्य आजमा चुके हैं। उनका कहना है कि वह बूट पालिश करके वोट मांगेंगे। 

* उत्तर प्रदेश में भाजपा से आर-पार की लड़ाई लड़ रहे समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव अपने गांव सैफई से 30 किलोमीटर की यात्रा तय करके गुलाबी रंग के ‘विजय रथ’ पर सवार होकर करहल विधानसभा क्षेत्र से नामांकन पत्र दाखिल करने मैनपुरी पहुंचे। रवाना होने से पहले सैफई के प्रसिद्ध हनुमान मंदिर में इस ‘विजय रथ’ की पूजा-अर्चना की गई।
* 7 करोड़ रुपए की चल-अचल स पत्ति तथा मॢसडीज सहित अनेक कारों के मालिक ‘आप’ प्रत्याशी गुरप्रीत गोगी अपने लक्की ‘प्रिया’ स्कूटर पर सवार हो कर लुधियाना वैस्ट से अपना पर्चा दाखिल करने पहुंचे। अपने पीछे उन्होंने अपनी पत्नी को बिठा रखा था जो उनकी कवरिंग कैंडीडेट भी है। 

* अभिनेता सोनू सूद की बहन मालविका सूद, जो 1.24 करोड़ रुपए की स पत्ति की मालिक हैं, साइकिल चला कर मोगा विधानसभा सीट से पर्चा दाखिल करने पहुंचीं।
ये हैं इस चुनावी मौसम की चंद रोचक बातें। अभी आने वाले दिनों में इनमें कुछ मनोरंजक बातें और भी जुड़ेंगी। उनके बारे में भी हम पाठकों को अवगत करवाने का प्रयास करेंगे।—विजय कुमार                       

Advertising