नशे के प्रभाव में देश में हो रहे बलात्कार और हत्याएं

punjabkesari.in Thursday, Jun 01, 2023 - 04:23 AM (IST)

नशे की लत से जहां देश के युवाओं का स्वास्थ्य खराब हो रहा है, वहीं  इसके प्रभाव में व्यक्ति अपना विवेक और मानसिक संतुलन खो बैठता है जिसमें उसे सही-गलत की पहचान नहीं रहती और इस हालत में वह ऐसे अपराध कर बैठता है, जिनके लिए उसे जीवन भर पछताना पड़ता है। केवल पिछले 15 दिनों के उदाहरण नीचे दिए जा रहे हैं :-

* 15 मई को आरा (बिहार) के जहानपुर गांव के 2 व्यक्तियों को शराब के नशे में एक महिला से बलात्कार करने के बाद उसकी हत्या कर देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 
* 28 मई को अजमेर (राजस्थान) के रामगंज थाना क्षेत्र में रहने वाली एक बिना मां की 10 वर्षीय बच्ची के साथ शराब के नशे में बलात्कार करने के आरोप में उसके पिता को गिरफ्तार किया गया। * 28 मई को ही गुरुग्राम (हरियाणा) में नशे में धुत्त 3 युवकों ने किसी विवाद के चलते एक बुजुर्ग को पीट-पीट कर मार डाला। 

* 30 मई को दिल्ली के ‘मजनूं का टीला’ इलाके में एक ही बिल्डिंग में रहने वाली 2 महिलाओं में शराब पीने के बाद हुई कहा-सुनी में सपना नामक एक महिला ने रानी नामक महिला की चाकू घोंपकर हत्या कर दी। बताया जाता है कि मृतका ने सपना के पिता को गाली दी, जिस पर गुस्से में आकर उसने यह कृत्य किया। 

* 30 मई को ही बुरहानपुर (मध्य प्रदेश) के खामनी गांव में शराब के नशे में धुत्त एक युवक ने घर आकर और शराब पीने के लिए अपनी मां से पैसे मांगे और उसके इंकार करने पर गुस्से में उसने मां के सिर पर दरांती दे मारी, जिससे उसकी मौत हो गई। नशे के दुष्प्रभावों के कारण होने वाली ऐसी घटनाएं बढ़ती जा रही हैं जिससे परिवार बर्बाद हो रहे हैं। अत: इन्हें रोकने के लिए देश में नशे की सप्लाई के स्रोत बंद करने, मौत के सौदागरों को पकड़ कर कठोरतम दंड देने और नशेडिय़ों का सरकारी नशा मुक्ति केंद्रों में सुचारू ढंग से इलाज यकीनी बनाने की तुरंत जरूरत है।—विजय कुमार


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News