‘पंजाब और गोवा’ में मतदान सम्पन्न 1396 उम्मीदवारों का भाग्य ‘ई.वी.एम.’ में कैद

punjabkesari.in Sunday, Feb 05, 2017 - 01:40 AM (IST)

पांच राज्यों के चुनावों के पहले चरण में 4 फरवरी को पंजाब की 117 और गोवा की 40 सीटों के लिए मतदान सम्पन्न होने के बाद दोनों राज्यों के 1396 उम्मीदवारों का भाग्य ई.वी.एम्स. में कैद हो गया है।

भारतीय चुनावों के इतिहास में चुनाव अभियान के दौरान दोनों ही राज्यों में चुनाव लड़ रहे दलों को प्रचार के लिए अब तक का सबसे कम मात्र 29 दिनों का समय ही मिला परंतु विभिन्न दलों द्वारा टिकटों की अदला बदली तथा उम्मीदवारों की घोषणा 16 जनवरी तक जारी रहने के कारण उम्मीदवारों को प्रचार के लिए समय और भी घट गया

जहां पंजाब में कांग्रेस और ‘आप’ ने सत्तारूढ़ शिअद-भाजपा गठबंधन से सत्ता छीनने के लिए पूरी ताकत झोंक दी वहीं सत्तारूढ़ गठबंधन ने भी अपना वर्चस्व कायम रखने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा दिया।

पंजाब के चुनावों में बादल परिवार पर कथित भष्टाचार और नशे की समस्या तथा गोवा में भष्टाचार, विकास और मछली की कीमतों में वृद्धि जैसे मामले चुनाव प्रचार का मुद्दा बने रहे।
हालांकि चुनाव आयोग ने मतदान के लिए संतोषजनक प्रबंध करने का दावा किया था परंतु पंजाब में विभिन्न मतदान केंद्रों पर 40 ई.वी.एम. खराब होने से मतदाता बेहद परेशान हुए।

विभिन्न दलों के उम्मीदवारों द्वारा मतदाताओं को नकद राशि, नशे और शराब के लिए पर्चियां दिए जाने, इसकी ‘होम डिलीवरी’ के मामले पकडऩे के अलावा सिलाई मशीनें व अन्य चीजें भी जब्त की गईं।देश के सबसे अमीर राज्यों में से एक गोवा में सत्तारूढ़ भाजपा से सत्ता छीनने के लिए गोवा के पूर्व संघ प्रमुख सुभाष वेलिंगकर की ‘गोवा सुरक्षा मंच’, शिव सेना और महाराष्टवादी गोमांतक पार्टी का गठबंधन सरगर्म रहा वहीं ‘कांग्रेस’ व ‘आप’ भी भाजपा से सत्ता छीनने के लिए प्रयत्नशील रहे।

गोवा के पूर्व राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख सुभाष वेलिंगकर ने कहा है कि भाजपा ने राज्य की जनता से धोखा किया है और बाहर के लोग अब गोवा को ‘पिग्स, पैग और प्रास्टीच्यूशन’ की वजह से जानने लगे हैं। गोवा में मतदाताओं को बांटने के लिए लाए गए 10 लाख रुपए के मोबाइल फोन, लाखों रुपए के स्कूटर, मोटरसाइकिल, टी.वी., रूम कूलर व 40 लाख रुपए से अधिक के नशीले पदार्थ जब्त किए गए।

गोवा में ‘कलुंगुट’ से न्यूनतम 3 उम्मीदवार और ‘वेलिम’ से अधिकतम 12 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। दक्षिणी गोवा विधानसभा क्षेत्र में 87 नेत्रहीन मतदाताओं के लिए विशेष प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई। गोवा में 65 करोड़ रुपए सम्पत्ति के मालिक रंजीत कोटा (आप) सर्वाधिक अमीर तथा विन्सैंट लोबो (भाजपा, 54 करोड़ रुपए) दूसरे स्थान पर हैं।

वहां पहली बार इलैक्ट्रानिक वोटिंग मशीन के साथ-साथ वोटर वैरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रायल (वी.वी.पी.ए.टी.) मशीन लगाई गई है। इससे मतदाता ने जिस उम्मीदवार के लिए वोट दिया है उसकी पुष्टि हो जाएगी। गोवा में महिलाओं के विशेष मतदान केंद्रों को गुलाबी रंग से रंगा गया व पहली बार वोट डालने वाली युवतियों व महिलाओं को टैडीबियर दिए गए। गोवा में कुल 251 उम्मीदवारों में से 38 उम्मीदवारों के विरुद्ध आपराधिक मामले हैं। इनमें कांग्रेस के 9 और भाजपा के 8 उम्मीदवार हैं तथा 19 उम्मीदवारों के विरुद्ध हत्या, अपहरण और बलात्कार जैसे गंभीर आरोप हैं।

पंजाब के मुख्यमंत्री श्री बादल की 94 वर्षीय चाची श्रीमती हरबंस कौर ढिल्लों परिवार की सबसे बुजुर्ग महिला हैं। वह रोज इनकी सफलता के लिए अरदास करती हैं और कहती हैं कि इस बार भी उनका भतीजा ही जीतेगा। लालू यादव ने गोवा और पंजाब के चुनावों पर टिप्पणी करते हुए कहा है कि ‘‘इन चुनावों में भाजपा का सफाया हो जाएगा। अमित शाह भी कोई नेता है? वह गैर-राजनीतिक आदमी है और पैसे का खेल खेलता है।’’

इन चुनावों में सभी दल अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं। सुखबीर बादल ने कहा है कि ‘‘हमारी जीत पक्की है और कैप्टन अमरेंद्र सिंह की जमानत जब्त होगी।’’ वहीं नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा है कि ‘‘इस धर्मयुद्ध में सत्य की जीत होगी और पंजाब में कांग्रेस की सरकार बनेगी।’’ विजय किसकी होगी यह जानने के लिए 11 मार्च तक प्रतीक्षा करनी होगी पर इस दौरान तीन अन्य चुनावी राज्यों मणिपुर, उत्तराखंड व उत्तर प्रदेश की चुनावी हलचल से हम आपको अवगत करवाते रहेंगे।      —विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News