देश में देह व्यापार जोरों पर होटलों, स्पा व घरों तक में हो रहा अनैतिक धंधा

punjabkesari.in Saturday, Apr 01, 2023 - 03:54 AM (IST)

देश में देह व्यापार चिंताजनक हद तक बढ़ता जा रहा है। बड़े पैमाने पर होटलों और स्पा सैंटरों में इसके मामले सामने आ रहे हैं और यह अनैतिक धंधा चलाने में पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी अब शामिल पाई जा रही हैं। इसके चंद ताजा उदाहरण निम्न में दिए जा रहे हैं : 

* 15 फरवरी, 2023 को गाजियाबाद के कवि नगर थाने से मात्र 100 मीटर की दूरी पर 20,000 रुपए मासिक किराए पर ली एक कोठी में चल रहे देह व्यापार के अड्डे का पर्दाफाश करके पुलिस ने गिरोह की सरगना महिला को 2 युवतियों और 2 ग्राहकों के साथ गिरफ्तार करके वहां से कपड़े, हुक्का और आपत्तिजनक सामग्री सहित मोबाइल फोन बरामद किए। 
* 3 मार्च को पुलिस ने फिरोजाबाद (उत्तर प्रदेश) स्थित एक होटल में चलाए जा रहे देह व्यापार के अड्डे का पर्दाफाश करने के बाद वहां से 2 युवतियों को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया। होटल का संचालक फरार हो गया तथा होटल को सील कर दिया गया। 

* 15 मार्च को चेन्नई (तमिलनाडु) स्थित कामकाजी महिलाओं के होस्टल में चलाए जा रहे वेश्यावृत्ति के अड्डे का पता चलने पर पुलिस ने वहां से 3 महिलाओं को मुक्त करवाकर सरकारी शरणालय में भिजवाया। इस सिलसिले में पुलिस ने एक महिला और 2 पुरुषों को गिरोह चलाने के आरोप में गिरफ्तार किया। 
पुलिस के अनुसार इस गिरोह के सदस्य स्वयं को बड़ी कम्पनियों के प्रतिनिधि बताकर विभिन्न शहरों से महिलाओं को अच्छी नौकरी दिलवाने का झांसा देकर यहां लाते और वेश्यावृत्ति में धकेल देते थे। 
* 7 मार्च को रेवाड़ी (हरियाणा) में पुलिस ने एक होटल में छापेमारी कर होटल के संचालक सहित 2 लोगों को गिरफ्तार करके वहां से देह व्यापार में जबरदस्ती धकेली गई 5 युवतियों को मुक्त करवाया। 
* 20 मार्च को पुणे सिटी पुलिस ने कोरेगांव पार्क इलाके में एक ‘स्पा सैंटर’ की ओट में वेश्यावृत्ति का अड्डा चलाने वाले एक गिरोह के सरगना को गिरफ्तार करके वहां से 7 महिलाओं को मुक्त करवाया। इनमें 4 थाईलैंड की, 2 महाराष्ट्र और 1 पश्चिम बंगाल की रहने वाली थी। 

* 22 मार्च को बालासोर (ओडिशा) पुलिस ने देह व्यापार के एक अड्डे का पता लगा कर वहां से 4 महिलाओं सहित 13 लोगों को गिरफ्तार करके 8 महिलाओं को मुक्त करवाया। इनमें 6 पश्चिम बंगाल की और 2 बंगलादेश से लाई गई थीं। 
* 23 मार्च को पुलिस ने असम के ‘नागांव’ में एक ढाबे के अंदर चलाए जा रहे सैक्स रैकेट का पता लगा कर ढाबे के मालिक सहित 17 लोगों को गिरफ्तार करके देह व्यापार के लिए लाई गई 5 महिलाओं को मुक्त करवाया। 

* 26 मार्च को अर्बन एस्टेट, हिसार की पुलिस ने छापा मार कर दिल्ली और उत्तर प्रदेश से बेसहारा युवतियों को हिसार लाकर उनसे देह व्यापार करवाने वाले एक गिरोह का भांडा फोड़ कर अनेक युवतियों सहित 3 लोगों को गिरफ्तार किया।

इसी बीच पंजाब में जालंधर की मकसूदां मंडी में सरेआम देह व्यापार का अड्डा चलाए जाने का पता चला है जहां 3 से 4 युवतियां फ्रूट मंडी वाली साइड में अपने ग्राहकों के साथ डील करती हैं और वहीं बने बाथरूम में गलत काम किया जाता है। इन लड़कियों के बीच एक एच.आई.वी. पॉजिटिव लड़की भी शामिल बताई जाती है। यह भी पता चला है कि कुछ लड़कियां एक महिला तस्कर के पास भी काम करती हैं जो रात के समय देह व्यापार के अलावा चिट्टा बेचने का काम भी करती हैं लेकिन पुलिस की पैट्रोलिंग शून्य के बराबर होने के कारण वे अपना धंधा बेरोक-टोक जारी रखे हुए हैं। 

उक्त उदाहरणों से स्पष्ट है कि समाज विरोधी तत्व किस प्रकार जरूरतमंद वर्ग की महिलाओं की मजबूरी और अज्ञानता का अनुचित लाभ उठाकर उन्हें इस अमानवीय धंधे में धकेल रहे हैं।
अत: इस धंधे में संलिप्त लोगों और इस काम में उनकी सहायता करने वालों के विरुद्ध जहां कड़ी कार्रवाई करके उन्हें कठोरतम दंड देना चाहिए वहीं इसे अपनाने को मजबूर युवतियों को इस कीचड़ से निकाल कर उनका पुनर्वास करने के लिए प्रभावशाली कदम उठाने की भी आवश्यकता है।ऐसी महिलाओं को विभिन्न कलाओं का प्रशिक्षण देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए समाज सेवी संस्थाओं को सिलाई, कढ़ाई, कम्प्यूटर, ब्यूटीशियन आदि का प्रशिक्षण देने के केंद्र भी खोलने चाहिएं।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News