प्रलोभन देकर ‘होटलों और स्पा सैंटरों’ में चल रहा ‘देह व्यापार’ जोरों पर

Tuesday, Oct 24, 2023 - 04:25 AM (IST)

देश में देह व्यापार चिंताजनक हद तक बढ़ता जा रहा है। होटलों एवं स्पा सैंटरों में इसके मामले बड़े पैमाने पर सामने आ रहे हैं। जरूरतमंद महिलाओं और युवतियों को नौकरी तथा अन्य प्रलोभन देकर चलाए जाने वाले इस धंधे में अब पुरुषों के साथ उनकी महिलाएं शामिल पाई जा रही हैं : 

* 22 अक्तूबर को अमृतसर (पंजाब) स्थित एक स्पा सैंटर की आड़ में चलाए जा रहे देह व्यापार के अड्डïे पर छापा मार कर पुलिस ने थाईलैंड से लाई गईं 4 युवतियों सहित 18 युवक-युवतियों को गिरफ्तार किया। 
* 17 अक्तूबर को गुजरात पुलिस ने राज्य भर में देह व्यापार के धंधे में संलिप्त स्पा सैंटरों, मसाज पार्लरों और होटलों का पता लगाने के लिए चलाए अभियान के अंतर्गत, 21 अक्तूबर तक 3000 स्थानों पर छापेमारी करके 300 लड़के-लड़कियों को गिरफ्तार करने के अलावा 60 से अधिक स्पा सैंटरों के खिलाफ कार्रवाई और होटलों के लाइसैंस रद्द किए। इनमें लड़कियां उपलब्ध करवाने के बदले उनसे 4000 से 5000 रुपए लिए जा रहे थे। 
* 14 अक्तूबर को बालोतरा तथा पचपदरा (राजस्थान) में विदेशी युवतियों को टूरिस्ट वीजा पर लाकर उनसे वेश्यावृत्ति करवाने के आरोप में पुलिस ने विभिन्न स्पा सैंटरों पर छापेमारी करके  1 स्थानीय और 9 विदेशी युवतियों, 1 स्पा सैंटर के मैनेजर तथा 5 ग्राहकों सहित कुल 16 लोगों को गिरफ्तार किया। 

* 8 अक्तूबर को कानपुर (उत्तर प्रदेश) में एक होटल में पुलिस ने छापा मार कर देह व्यापार के धंधे का भंडाफोड़ करके 6 काल गल्र्स सहित 7 लोगों को गिरफ्तार किया, जबकि होटल का संचालक फरार हो गया। होटल के कमरों में रखे कूड़ादानों में से आपत्तिजनक सामग्री भी बरामद की गई।
* 3 अक्तूबर को ग्वालियर (मध्य प्रदेश) के एक होटल पर छापा मार कर अनेक युवतियों को ग्राहकों के साथ पकडऩे के अलावा अड्डे के मालिक की पत्नी को गिरफ्तार किया गया जबकि अड्डे का सरगना फरार हो गया। 
5000 से 10,000 रुपए में ग्राहकों को लड़कियां उपलब्ध करवाई जाती थीं। अड्डे से छुड़वाई गई एक 14 वर्षीय नाबालिग के अनुसार, अड्डे का सरगना उसे किसी कम्पनी में नौकरी दिलवाने का झांसा देकर लाया लेकिन उसे देह व्यापार में धकेल दिया। 

* 1 अक्तूबर को दिल्ली की आनंद विहार थाना पुलिस ने एक स्पा सैंटर में चल रहे देह व्यापार के धंधे का पर्दाफाश करके एक महिला तथा 2 लोगों को गिरफ्तार किया। 
* 28 सितम्बर को हरिद्वार (उत्तराखंड) स्थित एक होटल में छापा मारने पर पुलिस को वहां कुछ आपत्तिजनक सामग्री के अलावा होटल के मैनेजर के मोबाइल से कई युवतियों के आपत्तिजनक चित्र और संदिग्ध नम्बर मिले।
* 21 सितम्बर को चकराता रोड (देहरादून) स्थित एक स्पा सैंटर की आड़ में चल रहे अनैतिक देह व्यापार के धंधे का पर्दाफाश करके पुलिस ने वहां से एक युवक और युवती के अलावा स्पा सैंटर की मैनेजर को गिरफ्तार किया जबकि स्पा सैंटर का मालिक फरार है। 

* 14 सितम्बर को कुशीनगर (उत्तर प्रदेश) के होटलों तथा निजी घरों में अनैतिक देह व्यापार के आरोप में 10 पुरुषों और 15 महिलाओं सहित 25 लोगों को गिरफ्तार करके जेल भेजा गया।
* 2 सितम्बर को हल्द्वानी (उत्तराखंड) में एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग सैल ने एक होटल में छापा मार कर देह व्यापार के धंधे का भंडाफोड़ करके मैनेजर व दलाल सहित 5 लोगों को गिरफ्तार किया। एक युवक व खुद दलाल एक महिला के साथ अनैतिक कृत्य कर रहे थे। जहां इस धंधे में संलिप्त लोगों और इस काम में उनकी सहायता करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने और कठोरतम दंड देने की आवश्यकता है, वहीं इस कीचड़ से युवतियों को निकाल कर और इस धंधे में आने के पीछे उनकी मजबूरियों का पता लगाकर उन्हें दूर करने और उनका पुनर्वास करने के लिए प्रभावशाली कदम उठाने की भी उतनी ही आवश्यकता है।—विजय कुमार 

Advertising