कांगड़ा जिला और रामपुर में बिना हेलमेट नहीं मिलेगा पेट्रोल

punjabkesari.in Tuesday, Aug 14, 2018 - 02:09 AM (IST)

देश में बड़ी संख्या में सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों के बावजूद लोग सड़क सुरक्षा नियमों के पालन के प्रति लापरवाह देखे जाते हैं। विशेष रूप से बाइक सवारों के लिए हैल्मेट लगाना अनिवार्य है परंतु बाइक सवार इसका इस्तेमाल नहीं करते जो दुर्घटना की स्थिति में सिर पर लगने वाली चोटों से होने वाली मौतों का बड़ा कारण है। 

बाइक सवारों को इस बारे जागरूक करने के लिए हिमाचल में कांगड़ा जिला प्रशासन व रामपुर पुलिस सब डिवीजन के अधिकारियों ने अनूठा तरीका निकाला है जिसके अंतर्गत बिना हैल्मेट लगाए दोपहिया वाहन चालकों को पैट्रोल नहीं मिलेगा। कांगड़ा के डिप्टी कमिश्नर संदीप कुमार द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार जिले के सभी 71 पैट्रोल पम्पों पर बिना हैल्मेट पहने किसी भी दोपहिया वाहन चालक को पैट्रोल नहीं दिया जाएगा। इस संबंध में संबंधित अधिकारियों को पैट्रोल पम्पों की सी.सी.टी.वी. फुटेज नियमित रूप से जांचने के लिए कहा गया है। यह नियम पड़ोसी राज्यों से मोटरसाइकिलों पर आने वाले पर्यटकों पर भी लागू होगा। 

इसी प्रकार रामपुर पुलिस सब डिवीजन के अधिकारियों की पैट्रोल पम्प मालिकों के साथ हुई बैठक में बिना हैल्मेट के बाइक चालकों को पैट्रोल न देने का निर्णय लिया गया। इसके अंतर्गत अब 15 अगस्त से ज्यूरी से नारकंडा तक बिना हैल्मेट के दोपहिया चालकों को पैट्रोल नहीं मिलेगा। जहां कांगड़ा जिला प्रशासन और रामपुर पुलिस सब डिवीजन के अधिकारियों ने बिना हैल्मेट दोपहिया वाहन चालकों को पैट्रोल न देने का निर्णय लिया है वहीं ऊना के एस.पी. दिवाकर शर्मा ने पुलिस विभाग में भ्रष्टïाचार पर अंकुश लगाने के लिए एक अनूठा आदेश जारी किया है। 

इसके अंतर्गत अंतर्राज्यीय बैरियरों पर तैनात कोई भी पुलिस कर्मचारी अपनी जेब में ड्यूटी के दौरान 200 रुपए से अधिक रकम नहीं रख सकेगा। यह आदेश इस आशय की शिकायतें मिलने के बाद लिया गया है कि पुलिस कर्मचारी प्रदेश में आने वाले तीर्थ यात्रियों से रिश्वत की मांग करते हैं। दोपहिया वाहन दुर्घटनाओं में मौतों से बचाव और पुलिस विभाग में भ्रष्टïाचार पर अंकुश लगाने वाले ये दोनों ही निर्णय अच्छे हैं जिन्हें समूचे हिमाचल प्रदेश में तुरंत लागू किया जाना चाहिए और इसके बाद अन्य प्रदेशों की सरकारें भी इस विषय में संज्ञान लेते हुए ये निर्णय तुरंत लागू करें।—विजय कुमार  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News