पाकिस्तान की इस्लामिया यूनिवर्सिटी बनी यौन गतिविधियों और नशों का अड्डा

Wednesday, Jul 26, 2023 - 05:28 AM (IST)

पाकिस्तान के युवाओं को बेहतर शिक्षा देने के उद्देश्य से बहावलपुर में 1925 में स्थापित ‘इस्लामिया यूनिवर्सिटी’ में विभिन्न विषयों के 126 विभाग हैं लेकिन आज यह यूनिवर्सिटी पढ़ाई की बजाय नशों और सैक्स का अड्डïा बनती जा रही है। यहां हाल ही में मारे गए छापों के दौरान भारी मात्रा में नशीले पदार्थ तथा अश्लील वीडियो बरामद हुए। इस मामले की जांच के लिए गठित 5 सदस्यीय कमेटी तथा पंजाब पुलिस की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यहां यूनिवर्सिटी के प्रोफैसरों का ही एक गिरोह छात्र-छात्राओं को नशा बेच रहा था। 

इस सिलसिले में अभी तक 3 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें यूनिवर्सिटी का मुख्य सुरक्षा अधिकारी एजाज शाह भी शामिल है, जिसके मोबाइल फोन से 5500 अश्लील वीडियो बरामद हुए हैं। इसके अलावा एक प्रोफैसर के कब्जे से हैरोइन तथा एक अन्य प्रोफैसर से 8 ग्राम ‘आईस’ भी बरामद की गई है। फिलहाल यूनिवर्सिटी में 113 छात्रों के नशा करने का पता चला है तथा यह मामला 2021 से जारी था। यह भी चर्चा है कि पाकिस्तान सरकार ने इस मामले को दबाने की कोशिशें तो बहुत कीं लेकिन यह स्कैंडल सार्वजनिक हो ही गया तथा अभी और रहस्योद्घाटन होने की संभावना है। बताया जाता है कि इस स्कैंडल में एक मंत्री के बेटे के भी शामिल पाए जाने के सबूत मिले हैं। 

उल्लेखनीय है कि एक ओर जहां पाकिस्तान भारत में नशे भेज कर यहां  के युवाओं का स्वास्थ्य तबाह कर रहा है तो दूसरी ओर अब पाकिस्तान के नशे के व्यापारियों ने अपने शिक्षा संस्थानों में नशा पहुंचा कर अपने युवाओं के स्वास्थ्य को भी नष्टï करना शुरू कर दिया है। इससे स्पष्ट है कि जो जैसा करता है, उसे वैसा भुगतना ही पड़ता है।-विजय कुमार

Advertising