अश्लीलता परोसने वाले ओ.टी.टी. प्लेटफार्मों पर प्रतिबंध देर से लिया गया सही निर्णय

punjabkesari.in Sunday, Mar 17, 2024 - 05:01 AM (IST)

इस समय देश में अनेक ओ.टी.टी. प्लेटफार्म तथा ऐप अस्तित्व में आ गए हैं जो सब्सक्रिप्शन माडल पर पैसे लेकर हर तरह की अश्लील सामग्री परोस रहे हैं। इसके अंतर्गत कहानी के रूप में छोटी फिल्में तथा अश्लील आडियो कहानियां सोशल मीडिया प्लेटफार्मों और दूसरे दर्जे के ओ.टी.टी. प्लेटफार्मों पर देखने व सुनने को मिल रही थीं जिससे विशेष रूप से युवा पीढ़ी के चरित्र पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा था। 

इस तरह के हालात के बीच केंद्र सरकार ने 18 ओ.टी.टी. प्लेटफार्मों, 19 वैबसाइटों, 10 ऐप्स और इनसे जुड़े 57 सोशल मीडिया अकाऊंट्स को प्रतिबंधित कर दिया है। इनमें ड्रीम फिल्म्स, अनकट अड्डा, बेशम्र्स, एक्स वी.आई.पी., हंटर्स, मूड एक्स, प्राईम प्ले आदि शामिल हैं। इनके सब्सक्राइबर इन्हें अपने घर के टी.वी. पर नहीं बल्कि ज्यादातर मोबाइल या लैपटाप पर ही देखते हैं। केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस संबंध में कहा है कि विभिन्न सरकारी विभागों, मंत्रालयों, विशेषज्ञों तथा महिला एवं बाल अधिकार कार्यकत्र्ताओं से विचार-विमर्श करने के बाद ओ.टी.टी. प्लेटफार्मों के विरुद्ध कार्रवाई करने का निर्णय लिया गया है। 

इन्हें सूचना प्रौद्योगिकी की धाराओं 67 और 67 ए के भारतीय दंड संहिता की धारा 292 तथा महिलाओं के अश्लील प्रतिनिधित्व (निषेध) अधिनियम 1986 की धारा 4 का उल्लंघन करने के लिए प्रतिबंधित किया गया है, क्योंकि इन प्लेटफार्मों पर पेश किया जाने वाला कंटैंट अश्लील और महिलाओं को अपमानजनक तरीके से दिखा रहा था। 

सोशल मीडिया पर अश्लील कंटैंट को लेकर देर से लिया गया यह सही फैसला है, परंतु आवश्यकता इस बात की है कि जिन ऐसे ओ.टी.टी. प्लेटफॉर्मों पर अभी प्रतिबंध नहीं लगाया गया है, उनका पता लगाकर उन पर भी जल्द प्रतिबंध लगाया जाए। इसके साथ ही प्रतिबंधों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध भी कड़ी कार्रवाई करने की जरूरत है।—विजय कुमार    


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News