देश में तेजी से बढ़ रही ‘ऑनलाइन बेवफाई’

Saturday, Aug 19, 2023 - 04:33 AM (IST)

हर आयु के लोगों द्वारा लैपटॉप, टैब और मोबाइल फोन के जरिए देखा जाने वाला ‘पोर्न’ (अश्लील सामग्री) डिजीटल इंडस्ट्री से जुड़े लोगों के लिए बेहिसाब कमाई का साधन बन चुका है। इसमें प्रतिवर्ष 14 से 15 बिलियन डालर का कारोबार हो रहा है। इंटरनैट पर सर्वाधिक मुनाफे वाला यह धंधा जहां इससे जुड़े लोगों की तिजोरियां भर रहा है वहीं लोगों के स्वास्थ्य की बर्बादी का कारण भी बन रहा है। इस बारे नवीनतम रहस्योद्घाटन के अनुसार एकांत में फुर्सत के क्षणों के दौरान ऑनलाइन पोर्नोग्राफी अर्थात इंटरनैट के जरिए अश्लील सामग्री देखने के रुझान में तेजी से वृद्धि के कारण लोगों की यौन क्षमता प्रभावित हो रही है। 

बेंगलुरु स्थित ‘नैशनल इंस्टीच्यूट आफ मैंटल हैल्थ एंड न्यूरो साइंसेज’ (‘निमहांस’) में क्लिनिकल साइकॉलोजी के प्रोफैसर डा. मनोज कुमार शर्मा के अनुसार ‘‘रिश्तों में बंधे कामकाजी लोगों में इंटरनैट के जरिए ‘सुख’ पाने का रुझान बढ़ता जा रहा है।’’ फुर्सत के क्षणों में बोरियत से बचने के लिए समय बिताने के एक साधन के रूप में शुरू होने वाली इस बुराई का अंजाम एक ऐसे चक्रव्यूह के रूप में सामने आता है, जिससे बाहर निकल पाना ‘पोर्न’ देखने के आदी व्यक्ति के लिए अत्यंत कठिन हो जाता है। डा. मनोज कुमार शर्मा के अनुसार उनके पास अनेक ऐसी हताश महिलाएं आती हैं, जिनका यह मानना है कि ‘‘लगातार ‘पोर्न’ देखते रहने की लत के कारण उनके पति उनके साथ बेवफाई करते हुए महसूस होते हैं।’’ 

डा. मनोज कुमार शर्मा का यह भी कहना है कि यह स्थिति केवल विवाहित जोड़ों के साथ ही नहीं, बल्कि लम्बे समय से रिलेशनशिप में रहने वाले जोड़े भी इस तरह की समस्याओं के शिकार हैं। हालांकि पुरुष पार्टनर अपने साथी से प्यार जताना बंद नहीं करता, परंतु लम्बे समय के लिए उनकी ‘पोर्न’ सामग्री देखने की लत उसके साथी को यह सोचने के लिए विवश कर देती है कि उसके पार्टनर की यह लत किसी ‘अफेयर’ से कम नहीं है।

इसका कारण यह है कि अत्यधिक ‘पोर्न’ देखने के परिणामस्वरूप पुरुषों को आनंद प्रदान करने वाला हार्मोन इस हद तक रिलीज होने लगता है कि उन्हें अपने साथी के साथ शारीरिक अंतरंगता कायम करने या इसमें बेहतरी लाने की आवश्यकता ही महसूस नहीं होती। समय बीतने के साथ-साथ यह लत इस कदर गंभीर रूप धारण कर जाती है कि विवाहित पुरुष अपना फुर्सत का समय अपनी पत्नी के साथ बिताने की बजाय ‘पोर्न’ देखने में बिताने को अधिमान देने लगते हैं। एक सीमा से बढ़ जाने के बाद ‘पोर्न’ देखने की लत का शिकार व्यक्ति का वास्तविकता से नाता टूट जाता है और वह आनंद प्रदान करने वाले हार्मोन की रिलीज के लिए ‘पोर्न’ देखना जारी रखता है। 

इसी बीच एक अन्य क्लिनिकल साइकॉलोजिस्ट डा. नितिन आनंद का कहना है कि ‘‘पोर्न देखने वाले  60 प्रतिशत पुरुष ‘लिंग शिथिलता’ (इरैक्टाइल डिसफंक्शन) की शिकायत करते हैं। परंतु यही लोग जब पोर्न देखते हैं तो उन्हें ऐसी कोई समस्या का सामना नहीं करना पड़ता। इससे स्पष्टï है कि व्यक्ति को ‘पोर्न’ सामग्री किस कदर जकड़ लेती है।’’ अत: विशेषज्ञों का कहना है कि इससे दूर रहने में ही भलाई है।जिन लोगों को यह बुरी लत है, उन्हें इससे छुटकारा हासिल करने के लिए मनोचिकित्सक की सहायता अवश्य लेनी चाहिए। ऐसा करने से इस गलत प्रवृत्ति से छुटकारा पाकर दाम्पत्य जीवन में पैदा होने वाली कई समस्याओं से बचा जा सकता है।-विजय कुमार

Advertising