अब महिलाएं भी चलाने लगीं ‘देह व्यापार के अड्डे’

Saturday, Dec 02, 2023 - 04:33 AM (IST)

देश में देह व्यापार चिंताजनक हद तक बढ़ता जा रहा है। होटलों, स्पा सैंटरों और यहां तक कि गली-मोहल्लों में स्थित निजी और किराए के मकानों तक में इसके मामले सामने आ रहे हैं। इस धंधे में ज्यादातर गरीब, जरूरतमंद लड़कियों और महिलाओं को बहला-फुसला कर, विवाह या नौकरी दिलाने का झांसा देकर धकेला जाता है। इनमें भी कम आयु की लड़कियां अधिक होती हैं। इसके इसी वर्ष के आठ महीनों के चंद उदाहरण निम्न में दिए जा रहे हैं : 

* 26 मार्च को ठाणे (महाराष्ट्र) में सैक्स रैकेट चलाने वाली एक महिला सुरक्षा गार्ड को पुलिस ने मुम्ब्रा रेलवे स्टेशन से गिरफ्तार किया। वह व्हाट्सएप के जरिए लड़कियों और ग्राहकों से संपर्क करती और फिर ग्राहक के बताए हुए स्थान पर उन्हें भेज देती थी। 
* 31 मई को नादौन शहर (हिमाचल) के निकट एक होटल में छापा मार कर पुलिस ने सैक्स रैकेट चलाने वाले गिरोह की सरगना तथा 3 अन्य महिलाओं सहित होटल के मालिक को गिरफ्तार किया। 

* 9 जून को राजापुर (उत्तर प्रदेश) में सैक्स रैकेट चलाने के आरोप में 2 महिलाओं व 3 युवकों को गिरफ्तार किया गया। इसकी सरगना काफी समय से मासूम लड़कियों को काम दिलाने के बहाने देह व्यापार में धकेल रही थी।
* 10 जून को जम्मू के ‘नवाबाद’ इलाके में एक महिला द्वारा चलाए जा रहे देह व्यापार के धंधे की जानकारी मिलने पर पुलिस ने छापा मार कर वहां से 2 व्यक्तियों को 2 महिलाओं के साथ आपत्तिजनक हालत में पकड़ा। 
* 15 जून को धर्मशाला (हिमाचल) पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर ‘सुधेड़’ इलाके में एक महिला द्वारा चलाए जा रहे देह व्यापार के ठिकाने का भंडाफोड़ करके आरोपी महिला को गिरफ्तार करने के अलावा वहां से 2 बाहरी राज्यों की युवतियों को मुक्त करवाया। 

* 9 अगस्त को हरिद्वार (उत्तराखंड) के ज्वालापुर में एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट की टीम ने छापा मार कर देह व्यापार का धंधा चलाने वाली एक महिला, उसकी बेटी व दामाद को गिरफ्तार करके इनके जाल में फंसी एक युवती को मुक्त करवाया। बताया जाता है कि आरोपी महिला ने इस युवती को काम दिलवाने के बहाने विभिन्न लोगों के साथ सोने को मजबूर किया। 
* 29 अगस्त को हमीरपुर (उत्तर प्रदेश) के ‘राठ’ कस्बे के ‘पठानपुरा’ इलाके में किराए के मकान में एक महिला द्वारा धड़ल्ले से चलाए जा रहे देह व्यापार के धंधे से तंग आए लोगों ने एक युवती के साथ पकड़े गए ग्राहक तथा एक अधेड़ व्यक्ति को बुरी तरह पीटने के बाद धंधा चलाने वाली महिला तथा ग्राहक को पुलिस के हवाले कर दिया। 
* 8 नवम्बर को पुलिस ने नवी मुम्बई (महाराष्ट्र) के एक होटल में फर्जी ग्राहक भेज कर एक 17 वर्षीय लड़की द्वारा चलाए जा रहे देह व्यापार के धंधे का भंडाफोड़ कर उसे गिरफ्तार किया।

* 26 नवम्बर को गोपालगंज (बिहार) जिले के नगर थाना क्षेत्र के नोनिया टोली में जिस्मफरोशी के लिए महिलाओं और लड़कियों की सप्लाई करने के आरोप में एक महिला को गिरफ्तार किया गया। आरोप है कि उसने कई लड़कियों को अपने जाल में फंसा रखा था और कई लड़कियों के प्रैगनैंट होने के बाद उनका अबार्शन भी कराया। सबसे बुरी बात यह है कि इस धंधे को चलाने वालों में काफी महिलाएं शामिल पाई जा रही हैं, अर्थात नारी ही नारी का शोषण कर रही है जो हालात के हाथों मजबूर महिलाओं को तरह-तरह के सब्जबाग दिखाकर इस दलदल में धकेल रही हैं जहां से बाहर निकलना मुश्किल होता है। 

अत: इस धंधे में संलिप्त लोगों और उनकी सहायता करने वालों के विरुद्ध जहां कड़ी कार्रवाई करके उन्हें कठोरतम दंड देना चाहिए, वहीं इसे अपनाने को मजबूर युवतियों को इस कीचड़ से निकाल कर उनका पुनर्वास करने के लिए प्रभावशाली कदम उठाने की भी आवश्यकता है। ऐसी महिलाओं को विभिन्न कोर्सों का प्रशिक्षण देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए समाज सेवी संस्थाओं को सिलाई, कढ़ाई, कम्प्यूटर, ब्यूटीशियन आदि का प्रशिक्षण देने के केंद्र भी खोलने चाहिएं ताकि वे खुद कमा सकें और समाज विरोधी तत्व उन्हें धन कमाने का लालच देकर इस धंधे में न धकेल सकें।—विजय कुमार 

Advertising