अब स्कूलों में भी होने लगीं चोरियां और लूटपाट

Tuesday, Jun 06, 2023 - 04:14 AM (IST)

देश में चोरों का उत्पात लगातार बढ़ता जा रहा है और यहां तक कि स्कूल भी इस समस्या से मुक्त नहीं रहे। पिछले डेढ़ माह के 10 उदाहरण नीचे दिए जा रहे हैं :- 

* 21 अप्रैल को बागपत (उत्तर प्रदेश) में डिस्ट्रिक्ट मैजिस्ट्रेट के चलाए हुए गौरीपुरी जवाहरनगर स्कूल में सभी कमरों का ताला तोड़ कर चोर कई वस्तुएं चुरा ले गए। 
* 29 अप्रैल को रोहतक (हरियाणा) में पहरावर स्थित सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल में चोर लाखों रुपए के सामान पर हाथ साफ कर गए। 
चोरों ने स्कूल में रखी 15 अलमारियां व 7 दरवाजे तोडऩे के अलावा वहां के सी.सी.टी.वी. कैमरे भी तोड़ डाले। पिछले 2 महीनों के दौरान इस स्कूल में होने वाली यह दूसरी चोरी थी। 
* 5 मई को शामली (उत्तर प्रदेश) स्थित स्काटिश इंटरनैशनल स्कूल के एकाऊंट्स विभाग में चोरी के सिलसिले में पुलिस ने स्कूल के एक ड्राइवर तथा उसके साथी को गिरफ्तार करके उनसे 2 लाख रुपए की नकद राशि बरामद की। 

* 10 मई को चाईबासा (झारखंड) के ‘भोया’ गांव में स्थित सरकारी हाई स्कूल के कम्प्यूटर रूम से कम्प्यूटर चुरा लिया गया। 
* 16 मई को शाहाबाद (हरियाणा) स्थित सरकारी मिडल स्कूल नं. 2 में चोरों ने छठी कक्षा के दरवाजे तोड़ कर एल.ई.डी., भरा हुआ गैस सिलैंडर, साइंस किट बुक तथा पुरानी किताबों के कुछ सैट चुरा लिए। 

* 17 मई को ही गोरखपुर (उत्तर प्रदेश) के ‘छपिया-छितौना’ गांव में स्थित जूनियर हाई स्कूल के रसोई घर सहित अन्य कमरों के ताले तोड़ कर चोर वहां रखा गैस सिलैंडर, चूल्हा, 4 पंखे, 3 बोरी चावल, 4 बोरी गेहूं और बच्चों की खेल सामग्री चुरा कर ले गए। इससे पहले 26 दिसम्बर, 2022 को भी इस स्कूल में इसी तरह की चोरी हुई थी। 
* 22 मई को पलामू (झारखंड) जिले में हुसैनाबाद के पुलिस थाने के  सामने स्थित सरकारी मिडल स्कूल में धावा बोल कर चोर वहां से लगभग 50,000 रुपए मूल्य का सामान चुरा कर ले गए। 
* 29 मई को फिरोजपुर (पंजाब) में ‘रुकना मंगला’ स्थित सरकारी प्राइमरी स्कूल के गेट पर अध्यापकों ने एक पर्ची लगा दी, जिसमें चोरों से अपील की गई थी कि :
‘‘तुमने स्कूल का सारा सामान चुरा लिया, अब ताले मत तोड़ो चोर जी।’’ 

उल्लेखनीय है कि इस स्कूल में एक महीने में तीसरी और एक वर्ष के दौरान आठवीं बार चोरी की घटना हुई है, जिसके दौरान चोरों ने यहां से पिं्रसीपल की कुर्सी, मिड-डे-मील के राशन, सी.सी.टी.वी. कैमरे और कम्प्यूटर सहित 2 लाख रुपए से अधिक मूल्य का सामान चुराया था।  
* 31 मई को बीकानेर (राजस्थान) शहर के दफ्तरी चौक स्थित सरकारी हायर सैकेंडरी स्कूल से चोर कम्प्यूटर, की-बोर्ड, माऊस, गैस चूल्हा, गैस सिलैंडर की टैंकी, यहां तक कि चायपत्ती, चीनी के डिब्बे, क्लासरूमों में लगी ट्यूबलाइटें तथा स्कूल के दफ्तर से कुछ फाइलें भी चुरा कर ले गए। 

* 31 मई को ही मुक्तसर (पंजाब) स्थित सरकारी प्राइमरी स्कूल, बस्ती टिब्बी साहिब को चोरों ने निशाना बनाया और वहां से कम्प्यूटर, यू.पी.एस., डी.वी.आर., साऊंड सिस्टम, एम्पलीफायर और  स्कूल में लगे सी.सी.टी.वी. कैमरों सहित लगभग डेढ़ लाख रुपए मूल्य का सामान ले उड़े।
अधिकांश स्कूलों में सुरक्षा गार्ड न होने से ये घटनाएं हो रही हैं जिनका छुट्टिïयों के दिनों में बढ़ जाने का अंदेशा रहता है। अत: स्कूलों में चौबीसों घंटे सुरक्षा गार्ड तैनात किए जाने चाहिए। 
इन दिनों जबकि अनेक राज्यों के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां चल रही हैं, अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है और इसी को देखते हुए पंजाब सरकार ने स्कूलों में खास निगरानी की पुख्ता व्यवस्था करने की ताकीद भी की है।—विजय कुमार  

Advertising