अरुणाचल के ‘चांगलांग’ जिले में अब सभी नशाखोरों का किया जाएगा ‘ड्रग्स टैस्ट’

Wednesday, Aug 09, 2023 - 05:13 AM (IST)

‘सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण’ पर संसद की स्थायी समिति ने अपनी रिपोर्ट ‘युवाओं में नशों का दुरुपयोग’ में भारत में वयस्कों, किशोरों और बच्चों में बढ़ रही नशे की लत पर भारी चिंता व्यक्त की है। 

सीमांत राज्य अरुणाचल प्रदेश भी इस बुराई से मुक्त नहीं है। इसके कुछ जिलों में तो नशों का प्रचलन खतरनाक हद तक बढ़ा हुआ है। इससे वहां ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र समान रूप से प्रभावित होने के कारण गंभीर सामाजिक तथा आर्थिक चुनौतियां पैदा हो गई हैं। इसीलिए प्रदेश में ‘चांगलांग’ जिले के प्रशासन ने नशों का सेवन रोकने के लिए जिले के सभी सरकारी कर्मचारियों और आम नागरिकों के लिए ड्रग्स टैस्ट (मादक पदार्थ सेवन की जांच) कराना अनिवार्य कर दिया है। 

जिला प्रशासन ने जांच के दौरान किसी व्यक्ति को नशीले पदार्थ का सेवन किया हुआ पाए जाने पर उसके विरुद्ध कानून के अनुसार उचित कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। जिले के उपायुक्त सन्नी के. सिंह के अनुसार, ‘‘नशीले पदार्थों के विक्रेताओं एवं उपभोक्ताओं की जांच के लिए जिले के सभी प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में मादक पदार्थ परीक्षण किटें पहले ही उपलब्ध करा दी गई हैं तथा जिला प्रशासन मादक द्रव्यों के तस्करों और उपभोक्ताओं को नहीं बख्शेगा, चाहे वे सरकारी कर्मचारी, आम नागरिक या छात्र हों।’’ ‘चांगलांग’ जिला प्रशासन का यह निर्णय सही है, जिसे सभी जगह लागू करना चाहिए। इससे देश में नशों की बुराई पर रोक लगाने में कुछ सहायता अवश्य मिल सकती है।—विजय कुमार 

Advertising