रेलवे सुरक्षा स्टाफ की कमी जल्द दूर करने की जरूरत

Friday, Jun 30, 2023 - 04:41 AM (IST)

सूचना अधिकार के अंतर्गत पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में रेलवे ने बताया कि रेलवे में जून, 2023 तक लैवल-1 सहित ग्रुप सी में 2,74,580 पद खाली हैं, जिनमें से 1,77,924 से अधिक पद सुरक्षा श्रेणी के लिए हैं। ओडिशा, जहां गत 2 जून को हुई भयानक रेल दुर्घटना में 289 यात्री मारे गए थे, वहां अन्य रेल मंडलों की तुलना में कर्मचारियों की भर्ती कम है। 

स्टाफ की कमी के कारण कभी-कभी तो कर्मचारियों के 16-16 घंटे तक काम करने की बात सामने आती है। विशेषज्ञों के अनुसार ऐसी हालत में रेलगाड़ियां की सुरक्षा में बड़ी चूक होने के जोखिम से इंकार नहीं किया जा सकता। चूंकि ओडिशा में रेल दुर्घटना के बाद भी छिटपुट रेल दुर्घटनाएं देश में जारी हैं, जो सचेत कर रही हैं कि रिक्त आसामियां जल्द भरनी कितनी जरूरी हैंं। सीनियर और जूनियर सैक्शन इंजीनियरों, गैंगमैनों और तकनीशियनों आदि के पद रिक्त होने के कारण रेल ढांचे की आवश्यक देखभाल प्रभावित हो रही है। 

अब रेलवे बोर्ड ने सभी रेल मंडलों को सुरक्षा श्रेणी में खाली पड़े पद भरने का निर्देश दिया है और कहा है कि इसके लिए यदि वे जरूरी समझें तो विशेष अभियान भी चला सकते हैं। अत: जितनी जल्दी रेलवे में इन रिक्त पदों को भरा जाएगा, उतना ही रेल यात्रियों की सुरक्षा के हित में अच्छा होगा। इस समय जबकि रेलगाडिय़ों की संख्या और उनकी बोगियों में वृद्धि के साथ-साथ देश में वंदे भारत जैसी तेज रफ्तार गाडिय़ां चलनी शुरू हो गई हैं, इनके सुचारू संचालन और सिग्नलों तथा पटरियों आदि की संतोषजनक देखभाल करने के लिए स्टाफ की कमी पूरी करना और भी आवश्यक हो गया है।—विजय कुमार 

Advertising