मोबाइल गिरा बांध में अधिकारी ने उसका सारा पानी ही निकलवा दिया

punjabkesari.in Sunday, May 28, 2023 - 03:03 AM (IST)

देश में पानी के पारंपरिक स्रोत बेतरतीब दोहन के कारण समाप्त होते जा रहे हैं जो गंभीर चिंता का विषय बनता जा रहा है परंतु इस खतरे से उदासीन लोग पानी बर्बाद करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे। इसका प्रमाण छत्तीसगढ़ के कांकेर में देखने को मिला जहां 21 मई को अपने दोस्तों के साथ ‘परलकोट बांध’ पर आए फूड इंस्पैक्टर राजेश विश्वास का मोबाइल फोन सैल्फी लेते पानी में गिर गया। 

इस पर राजेश विश्वास ने पानी में डूबा अपना मोबाइल निकलवाने की खातिर पम्प लगवा कर 12 लाख लीटर पानी से भरा बांध उच्चाधिकारियों से अनुमति लिए बिना ही खाली करवा दिया जिससे इस सूखाग्रस्त राज्य की 1500 एकड़ कृषि भूमि की सिंचाई की जानी थी। 

पानी में गिरे मोबाइल को निकालने के लिए गोताखोरों की सहायता लेने की बजाय इसे निकालने के लिए पानी को बेरहमी से बहा दिया गया। हालांकि इस घटना पर उच्चाधिकारियों ने राजेश विश्वास को निलंबित कर दिया है परंतु यह काफी नहीं है क्योंकि निलंबन रद्द करवा कर आरोपी अक्सर बहाल हो जाते हैं। अत: इस मामले में उससे पानी की बर्बादी की पूरी क्षतिपूर्ति  ली जानी चाहिए, ताकि दूसरों को भी मसीहत मिले। जब ऊंचे पदों पर बैठे अधिकारी ही ऐसा करेंगे तो आम लोगों से भला क्या उम्मीद की जा सकती है।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News