कर्नाटक चुनावों की घोषणा से पहले टिकट अभिलाषियों ने बांटने शुरू किए मतदाताओं को लुभाने के लिए उपहार

punjabkesari.in Saturday, Feb 11, 2023 - 03:34 AM (IST)

कर्नाटक विधानसभा का कार्यकाल 24 मई, 2023 को समाप्त होगा, जिस कारण राज्य की 224 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव उससे पहले कराया जाएगा। संभवत: ये चुनाव 5 और 20 मई के बीच करवाए जाएंगे। इसे देखते हुए विभिन्न राजनीतिक दलों ने अभी से ही मतदाताओं को लुभाने के लिए तरह-तरह के प्रलोभन देने तथा उपहार बांटने शुरू कर दिए हैं, जिनमें डिनर सैट, प्रैशर कुकर, डिजीटल घडिय़ां आदि शामिल हैं। हाल ही में बगलकोट जिले में एक प्रमुख नेता की तस्वीर वाली डिजीटल घडिय़ों का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। बेंगलुरू में हाल में ट्रक पर लदे प्रैशर कुकर और घरेलू बर्तन भी जब्त किए गए हैं। 

कर्नाटक के पूर्व विधायक ‘नारा सूर्यनारायण रैड्डी’ के बेटे भारत रैड्डी ने बेलारी के मतदाताओं को अपने चित्रों वाले प्रैशर कुकर बांटे हैं। भारत रैड्डी कांग्रेस का नेता है जबकि उसके पिता ‘नारा सूर्यनारायण रैड्डी’ पहले जद (एस) में थे, जो बाद में 2014 में दल बदली करके कांग्रेस में चले गए। 

उल्लेखनीय है कि 2019 तक बेलारी कांग्रेस का गढ़ रहा और इस बार कांग्रेस वहां फिर सत्ता में आने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है। पार्टी ने टिकट के इच्छुक सदस्यों से 2 लाख रुपए के डिमांड ड्राफ्ट के साथ अपनी सदस्यता का विवरण देते हुए आवेदन पत्र मांगे हैं। कुछ नेताओं ने तो मतदाताओं को अपने खर्चे पर तीर्थयात्रा करवानी भी शुरू कर दी है। आंध्र प्रदेश का तिरुपति मंदिर, कर्नाटक का मंजूनाथ स्वामी मंदिर और महाराष्ट्र का शिरडी मंदिर मतदाताओं के पसंदीदा तीर्थस्थलों में शामिल हैं। एक स्थानीय निवासी ने बताया कि बेंगलुरू निर्वाचन क्षेत्र में मतदाताओं को डिनर सैट बांटे गए हैं। यहां तक कि लोगों को फोन करके बुलाया जा रहा है कि वे आकर अपना उपहार ले जाएं। 

एक महिला ने कहा, ‘‘हाल ही में मुझे एक फोन आया और डिनर सैट ले जाने के लिए कहा गया। शुरू में मैंने सोचा कि यह कोई मजाक है लेकिन जब मैं वहां गई तो देखा कि वे सचमुच डिनर सैट बांट रहे थे।’’ शहर के एक अन्य क्षेत्र में एक पूर्व मंत्री ने कथित तौर पर मतदाताओं के एक वर्ग के जीवन बीमा प्रीमियम का भुगतान भी किया। यही नहीं हेब्बल से कांग्रेस विधायक ‘बैराथी सुरेश’ तो इससे भी आगे निकल कर अपने विधानसभा क्षेत्र में 8000 रुपए मूल्य वाले स्मार्ट टैलीविजन सैट तक बांट रहे हैं। 

आम आदमी पार्टी के नेता मंजू नाथ के अनुसार, हेब्बल में 8 वार्ड हैं तथा प्रत्येक वार्ड में 5000 टी.वी. सैट बांटे जा रहे हैं और अब तक 40,000 टैलीविजन सैट बांटे जा चुके हैं। विधायक ‘बैराथी सुरेश’ ने अपने इस कदम का औचित्य ठहराते हुए कहा कि ये टी.वी. सैट उनके अपने पैसे से और उनके निर्वाचन क्षेत्र के छात्रों को आनलाइन कक्षाओं में पढ़ाई में मदद करने के लिए दिए जा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि टी.वी. सैट केवल पात्र परिवारों को ही दिए जाएंगे, पर उन्होंने इसके लिए निर्धारित मापदंडों बारे जानकारी नहीं दी। 

उल्लेखनीय है कि ‘बैराथी सुरेश’ एक राजनीतिज्ञ होने के साथ-साथ कर्नाटक के एक बड़े रियल एस्टेट कारोबारी भी हैं और उनकी सम्पत्ति 416 करोड़ रुपए से अधिक बताई जाती है। जब अभी से मतदाताओं को लुभाने के लिए प्रलोभनों का यह सिलसिला शुरू कर दिया गया है तो कल्पना की जा सकती है कि चुनावों की विधिवत घोषणा के बाद यह सिलसिला किस कदर तेज हो जाएगा और मतदाताओं को लुभाने के लिए विभिन्न राजनीतिक दल किस कदर उपहारों का अपना जाल फैला देंगे।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News