मशहूर कम्पनियों की खाने-पीने की वस्तुओं में निकल रहे कीड़े, ब्लेड, कटी उंगली, चूहे, मेंढक और कॉकरोच

punjabkesari.in Friday, Jun 21, 2024 - 05:06 AM (IST)

देश में लापरवाही का कुछ इस तरह का दौर चल रहा है कि स्ट्रीट फूड से लेकर बड़ी-बड़ी कम्पनियों द्वारा बनाई खाने-पीने की वस्तुओं और यहां तक कि विमान सेवाओं द्वारा अपनी उड़ानों के दौरान यात्रियों को परोसे जाने वाले भोजन में भी हानिकारक और जानलेवा पदार्थ बरामद हो रहे हैं। यह स्थिति कितनी गंभीर होती जा रही है, यह इसी महीने के मात्र 15 दिनों के निम्न उदाहरणों से स्पष्ट है : 

* 6 जून को असम के ‘बाजाली’ जिले में एक प्रसिद्ध कम्पनी के फ्रूट ङ्क्षड्रक के पैकेट में कीड़ा निकला।
* 10 जून को विमान सेवा ‘एयर इंडिया’ की बेंगलुरू से अमरीका के सैनफ्रांसिस्को जा रही फ्लाइट में एक यात्री को परोसे गए स्वीट पोटैटो  (शकरकंदी और अंजीर) की चाट में ब्लेड निकलने का मामला सामने आया, जिस पर ‘एयर इंडिया’ ने गलती स्वीकार कर माफी मांगी। 

* 13 जून को मुम्बई में एक डाक्टर जब ऑनलाइन आर्डर करके मंगवाई गई एक प्रसिद्ध कम्पनी की आइसक्रीम खा रहा था तो उसे उसका स्वाद बड़ा ही विचित्र लगा। इस पर उसने उस टुकड़े को मुंह से बाहर निकाल कर देखा तो उसके होश उड़ गए क्योंकि जिस चीज को वह आइसक्रीम में डाला हुआ कोई मेवा या चाकलेट का टुकड़ा समझ कर चबा रहा था, वह किसी इंसान की कटी हुई उंगली थी। 
* 15 जून को नोएडा में एक महिला द्वारा मंगवाई गई एक प्रसिद्ध कम्पनी की आइसक्रीम में एक कनखजूरा पाया गया। 
* 18 जून को भोपाल से आगरा जाने वाली ‘वंदे भारत ट्रेन’ के एक यात्री ने शिकायत की कि उसे ‘इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन’ (आई.आर.सी.टी.सी.) द्वारा परोसी गई सब्जी में मरा हुआ कॉकरोच मिला। यात्री ने सब्जी की तस्वीर भी सोशल मीडिया पर शेयर की। 

* 19 जून को गुजरात के जामनगर में जैसमिन पटेल नामक एक युवती द्वारा खरीदे गए एक प्रसिद्ध कम्पनी के ‘पोटैटो चिप्स’ के एक पैकेट में चिप्स जैसी आकृति में पूरी तरह सड़ा हुआ मेंढक बरामद हुआ। इस मामले में जब महिला ने कम्पनी के वितरण और ग्राहक सेवा विभाग से शिकायत की तो उसे कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया। 

* 19 जून को ही केरल में एक महिला द्वारा केक के साथ खाने के लिए मंगवाए एक प्रसिद्ध कंफैक्शनरी कम्पनी द्वारा निर्मित ‘चॉकलेट सिरप’ परिवार की लड़कियों ने चखा तो उनमें से एक बेहोश हो गई। शक होने पर उन्होंने बोतल को खोला तो उसमें से बहुत गाढ़ा सिरप निकला जिसमें कुछ बाल भी चिपके हुए थे तथा उसमें से एक मरा हुआ बहुत छोटा सा चूहा भी बरामद हुआ। 

ये तो चंद उदाहरण मात्र हैं। वास्तव में भारत में पिछले कुछ समय के दौरान विशेष रूप से ऑनलाइन मंगवाई जाने वाली खाने-पीने की वस्तुओं में तरह-तरह की हानिकारक वस्तुएं और मरे हुए जीव-जंतु निकलने की घटनाओं में वृद्धि देखी गई है। उक्त घटनाएं उपभोक्ताओं के स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा हैं जो किसी उत्पाद के निर्माण और पैकेजिंग के मापदंडों पर गंभीर सवाल भी उठा रही हैं। अत: ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए जहां खाद्य सुरक्षा प्रोटोकाल की व्यापक समीक्षा करना समय की मांग है ताकि लोगों के प्राण जोखिम में न पड़ें, वहीं ऐसी लापरवाही के लिए जिम्मेदार लोगों के विरुद्ध तुरंत कड़ी कार्रवाई करने की जरूरत है।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News