उम्मीदवार ने कहा ‘तब मुझे चप्पल से पीटना’ और बसंती बोली ‘चल धन्नो’ कारों के फ्लीट का मालिक कर रहा पै

Sunday, Nov 25, 2018 - 03:24 AM (IST)

छत्तीसगढ़ में मतदान के दोनों दौर सम्पन्न हो चुके हैं और शेष 4 चुनावी राज्यों में भी मतदान में अब बहुत दिन नहीं रहे। चुनाव प्रचार पूरे यौवन पर पहुंच चुका है जिसकी कुछ दिलचस्पियां निम्र में दर्ज हैं : छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान के चुनाव सूरत के कपड़ा व्यापारियों और सस्ती साडिय़ों के निर्माताओं के लिए वरदान साबित हुए हैं और उनके मंदे चल रहे व्यापार में एकाएक तेजी आ गई है। 

चुनावी राज्यों में उम्मीदवारों द्वारा मतदाताओं में बांटने के लिए खरीदी जाने वाली 100 और 200 रुपए मूल्य की कम से कम 200 करोड़ रुपए की साडिय़ों के आर्डर सूरत के सस्ती साडिय़ां बनाने वालों को मिले हैं। तेलंगाना में एक निर्दलीय प्रत्याशी ‘अकुला हनुमंत’ अपने निर्वाचन क्षेत्र में घर-घर घूम कर चप्पल बांट रहा है और मतदाताओं से यह भी कह रहा है कि जीतने के बाद यदि वह उनसे किए हुए वायदे को पूरा न करे तो उसी की दी हुई चप्पल से उसकी पिटाई कर देना। देश के 2 सबसे बड़े राजनीतिक दलों भाजपा और कांग्रेस के नेता एक-दूसरे के लिए घोर आपत्तिजनक शब्दों का प्रयोग कर रहे हैं तथा एक-दूसरे को गब्बर, मंदबुद्धि, मसखरा, रावण, चोर आदि की उपाधि दे रहे हैं। निर्दलीय प्रत्याशियों को अजीबो-गरीब चुनाव चिन्ह अंगूर, मोतियों का हार, बैल्ट, हीरा, सीटी, नारियल, जूता, चार चूड़ी, बेबी वॉकर, नाशपाती, अनानास आदि अलाट किए गए हैं। प्रत्याशी चुनाव चिन्हों से संबंधित चीजें हाथ में लेकर अपने निर्वाचन क्षेत्रों में प्रचार करते घूम रहे हैं ताकि मतदाता उन्हें अच्छी तरह पहचान लें। 

जबलपुर में एक निर्दलीय प्रत्याशी कृष्ण तिवारी मतदाताओं को लुभाने के लिए अपने निर्वाचन क्षेत्र के प्रमुख चौराहों पर नाच कर अपने चुनाव चिन्ह ‘चूड़ी’ पर मोहर लगाने के लिए मतदाताओं को प्रेरित करता और वोट मांगता है। उसका नाच देखने के लिए जाम भी लग जाता है। मध्य प्रदेश में नागदा की दीपिका सोनी की शादी राजस्थान के झालावार निवासी नितेश से 19 नवम्बर को हुई। दीपिका ने नितेश के सामने शर्त रखी कि 28 नवम्बर को मतदान के लिए वह उसे मायके जाने की अनुमति देगा तभी वह शादी करेगी। दीपिका के ससुराल वालों ने शर्त स्वीकार कर ली। नागदा में वोट मांगने आए भाजपा विधायक और उम्मीदवार दिलीप शेखावत को एक व्यक्ति ने जूतों की माला पहना दी जिस पर गुस्साए विधायक ने माला उतार कर उसकी पिटाई कर दी। जब से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश में सत्ता में आने पर किसानों का 2 लाख रुपए तक का कृषि ऋण माफ करने की घोषणा की है किसानों के एक वर्ग ने ऋण की अदायगी करना ही बंद कर दिया है। इससे राज्य सरकार की कृषि ऋण वसूली में 10 प्रतिशत कमी आ गई है। 

मध्य प्रदेश में सबसे लम्बे समय से मुख्यमंत्री चले आ रहे शिवराज सिंह चौहान राज्य में भाजपा की सत्ता बनाए रखने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहे। वह चुनाव प्रचार के दौरान हैलीकाप्टर में ही छोटी-छोटी झपकियां लेते हैं और घर से मंगवाया हुआ खाना खाते हैं। चुनाव प्रचार के दौरान जहां कहीं भी वह जाते हैं मतदाता उन्हें ‘मामा-मामा’ पुकारने लगते हैं। खंडवा में हेमामालिनी जब एक भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में चुनाव प्रचार करने गई तो फिल्म ‘शोले’ का ‘बसंती’ वाला डॉयलाग सुनाते हुए उन्होंने कहा, ‘‘अकेली बसंती ने तांगा चलाकर गुजारा किया जैसे आदिवासी महिलाएं करती हैं। तांगा चलाना आसान नहीं है...तो कहां चलना है बोलो...? यहां मोटरगाड़ी नहीं मिली कि बैठे गर्र से चल दिए...चल धन्नो...।’’

आइजवाल पूर्व से चुनाव लड़ रहे मिजो नैशनल फ्रंट के नेता राबर्ट रोमाविया रोयते मिजोरम के सबसे अमीर उम्मीदवार हैं तथा उनकी घोषित सम्पत्ति 55 करोड़ रुपए है। वह एक लोकप्रिय फुटबाल क्लब तथा अनेक कारों के फ्लीट के मालिक हैं परंतु अपने चुनाव प्रचार के लिए वाहनों का सहारा न लेकर पैदल ही घर-घर जाकर चुनाव प्रचार कर रहे हैं। चुनावों में कुछ इस तरह के रंग देखने को मिले हैं। अब यह तो समय ही बताएगा कि चुनाव परिणामों में मतदाताओं के मिजाज का किस तरह का रंग देखने को मिलता है।—विजय कुमार 

Pardeep

Advertising