भारी गर्मी में झुलस रहा आधा देश बचाव के उपाय करने की आवश्यकता

punjabkesari.in Wednesday, May 22, 2024 - 05:07 AM (IST)

जहां देश के कुछ राज्यों में लोग वर्षा से बेहाल हैं तो राजस्थान, पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड और उड़ीसा के कुछ हिस्सों में सूरज के आग उगलने के कारण भारी गर्मी से जन-जीवन अस्त-व्यस्त है। राजधानी दिल्ली के अधिकांश क्षेत्रों में तापमान 45 से 47 डिग्री तक पहुंचा हुआ है। पंजाब में इस वर्ष पिछले 10 वर्षों का गर्मी का रिकार्ड टूट गया है। राजस्थान के अधिकांश जिलों में तापमान 45 डिग्री पार कर चुका है। 

हरियाणा के सिरसा में लगातार चौथे दिन तापमान 47 डिग्री से ऊपर रहा जबकि राज्य के 14 जिलों में तापमान 45 डिग्री से अधिक तथा हिमाचल प्रदेश के विभिन्न शहरों में 39 डिग्री से 43.9 डिग्री तक दर्ज किया गया। हिमाचल के 9 जिलों में तापमान 35 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया। अधिकांश स्थानों पर गर्मी 2 से 3 डिग्री और बढऩे तथा हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है और ऐसे में गर्मी से बचाव के लिए निम्न सावधानियां बरतने की जरूरत है : 

* यदि प्यास न लगी हो तब भी अधिक से अधिक पानी पिएं। हलके रंग के पसीना सोखने वाले सूती कपड़े पहनें और घर से बाहर निकलते समय धूप के चश्मे का प्रयोग करें। 
* खुले में काम करने वाले लोग अपने सिर, चेहरे, हाथ और पैरों को गीले  कपड़े से ढांप कर रखें। तेज लू से बचने के लिए छाते का प्रयोग करें। लू से प्रभावित व्यक्ति को छाया में लिटाकर सूती गीले कपड़े से पोंछें। यात्रा में पीने का पानी साथ रखें। कच्चा प्याज खाएं व ऊपर वाली जेब में भी रखें। 

* हीट स्ट्रोक, हीट रैश, हीट क्रैम्प (गर्मी की अकडऩ) के लक्षणों उदाहरणार्थ कमजोरी, चक्कर आना, सिर दर्द, उबकाई, पसीना आना, बेहोशी आदि की स्थिति में तुरन्त डाक्टर की सलाह लें।
* हीट वेव/लू से बचाव के लिए बच्चों को कभी भी बंद/खड़ी गाडिय़ों में अकेला नहीं छोडऩा चाहिए। 

गर्मी के प्रकोप के दृष्टिगत दिल्ली के शिक्षा मंत्रालय ने एक सर्कुलर जारी करके सभी स्कूलों को इस शैक्षणिक सत्र के लिए 11 मई से 30 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश रखने का निर्देश दिया था परन्तु  कुछ सरकारी सहायता प्राप्त और गैर-सहायता प्राप्त निजी स्कूल भीषण गर्मी के दौरान भी खुले पाए जाने के कारण सभी सहायता प्राप्त निजी स्कूलों के प्रमुखों को तत्काल प्रभाव से स्कूल बंद करने की सलाह दी गई है। 
पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग ने भी सभी सरकारी व निजी स्कूलों तथा आंगनबाड़ी केंद्रों में 21 मई से 30 जून तक छुट्टियों की घोषणा कर दी है। हिमाचल प्रदेश में भी बच्चों को राहत देने के लिए स्कूलों के समय में बदलाव कर दिया गया है। 

इस वर्ष मई का महीना 2023 के मई के महीने से अधिक गर्म है। ग्लोबल वार्मिंग, देश के अनेक भागों में जंगलों में लगी हुई आग तथा किसानों द्वारा खेतों में नाड़ जलाने से भी वातावरण में प्रदूषण और गर्मी बढ़ी है। देश में विभिन्न परियोजनाओं के लिए अंधाधुंध पेड़ काटे जाने का भी इसमें बड़ा योगदान है। एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले 4 वर्षों में 5 लाख पेड़ काट डाले गए हैं जिससे पर्यावरण को क्षति पहुंची है। भारी गर्मी के साथ-साथ देश में जलाशयों के जल स्तर में 35 प्रतिशत तक की गिरावट आ चुकी है, इसलिए देश के कम से कम 16 राज्यों में पानी की कमी का संकट पैदा होने की आशंका व्यक्त की जा रही है। अत: जहां प्रशासन द्वारा देश में पानी बचाने की प्रणाली को लागू करने की आवश्यकता है, वहीं कृषि प्रधान राज्यों पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र आदि में अधिक पानी की खपत वाली फसलों को प्रोत्साहन देने की नीति में बदलाव करते हुए कम जल की जरूरत वाली फसलों की खेती को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। 

दुबई और सिंगापुर की भांति ‘ड्रिप इरीगेशन’ को अपनाने और सार्वजनिक स्थानों पर अधिक से अधिक पेड़ लगाने की भी आवश्यकता है। इससे एयरकंडीशनरों पर भी दबाव कुछ हद तक कम होगा और वातावरण में गर्म हवा फैलने पर कुछ कमी आ सकती है।—विजय कुमार


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News